Fact Check: सोशल मीडिया पर ABP के नाम से शेयर हो रही वायरल पोस्ट फर्जी

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की विस्तार से जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ब्रेकिंग प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर इन दिनों न्यूज चैनल ABP की एक ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में सुब्रमण्यम स्वामी बसपा का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि जो बाइडेन की तरह इस बार मायावती उत्तर प्रदेश के चुनाव में बाजी मारेंगी। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की विस्तार से जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ब्रेकिंग प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट किया गया है। साल 2017 में सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा था कि ट्रंप की तरह इस बार मायावती उत्तर प्रदेश के चुनाव में बाजी मारेंगी। जिसे बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया था और कहा था कि मैनें मोदी की जगह मायावती लिख दिया था। ट्वीट का हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Tarique Khan ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है कि स्वामी जी की भविष्यवाणी….Next CM Bahen Ji… 22 में एक बार फिर सपा। स्क्रीनशॉट पर लिखा है, ” जो बाइडेन की तरह इस बार मायावती उत्तर प्रदेश के चुनाव में बाजी मारेंगी।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। ट्विटर पर भी यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट The Quint की वेबसाइट पर 2017 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, सुब्रमण्यम स्वामी ने साल 2017 में एक ट्वीट कर मायावती का समर्थन किया था और बाद में उन्होंने ट्वीट को गलती बताते हुए डिलीट कर दिया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो फरवरी 2017 को अपलोड मिला। वीडियो में 38 सेकेंड पर स्क्रीनशॉट के असली वर्जन को देखा जा सकता है। उन्होंने ट्रंप की जीत का जिक्र करते हुए ट्वीट किया मायावती 2017 का यूपी चुनाव जीत सकती है। हालांकि, बाद में उन्होंने ट्वीट को डिलीट करते हुए लिखा कि मुझसे ट्वीट लिखने में गलती हो गई थी। मैं यह बात नरेंद्र मोदी जी के लिए कहना चाहता था, जबकि एडिटेड स्क्रीनशॉट पर जो बाइडेन का नाम लिखा है। जिसके बाद ये साफ होता है कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के प्रवक्ता बिजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। सुब्रमण्यम स्वामी मेरे काफी अच्छे मित्र हैं और मैं उन्हें काफी करीब से जानता हूं। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वो उत्तर प्रदेश चुनाव में बसपा को समर्थन नहीं कर रहे हैं। लोग छवि खराब करने के लिए फर्जी खबरें फैला रहे हैं।

हमने पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए ABP से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। हाल-फिलहाल में एबीपी द्वारा ऐसी कोई खबर नहीं चलाई गई है। पुरानी खबर को गलत तरीके से एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Tarique Khan की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के फेसबुक पर 4 हजार से ज्यादा फ्रेंड्स है और यह अकाउंट जून 2014 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की विस्तार से जांच की और पाया कि वायरल दावा गलत है। ब्रेकिंग प्लेट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट