X
X

Fact Check: लंदन की नई डबलडेकर बस के नाम पर वायरल यह तस्वीर वास्तविक नहीं AI क्रिएटेड है

लंदन में चलने वाली मशहूर डबल डेकर बस के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर कुछ यूजर्स ने एक तस्वीर को भेजकर उसकी सच्चाई को बताने का अनुरोध किया है। वायरल तस्वीर लंदन में चलने वाले मशहूर डबल डेकर बस की तरह नजर आ रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में  पाया कि वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई क्रिएटेड है। विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य वायरल वीडियो और तस्वीरों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो क्लिप को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

विश्वास न्यूज की टिपलाइन नंबर पर भेजी गई तस्वीर।

पड़ताल

यूजर ने तस्वीर की जांच के लिए जिस सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिंक को शेयर किया है, उसमें ‘Futuristic London’s Bus’ कैप्शन के साथ बस की तस्वीर को साझा किया गया है।

यानी ये तस्वीरें असली नहीं, बल्कि काल्पनिक है। चूंकि इस तरह की तस्वीरों को एआई टूल की मदद से बनाना आसान हो गया है, इसलिए हमने इस तस्वीर को दो अलग-अलग टूल की मदद से चेक किया।

जांच में इस तस्वीर के एआई टूल से बने होने की संभावना करीब 100 फीसदी है।

हाइव मॉडरेशन टूल की मदद से चेक करने पर इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.9 फीसदी आई, जिसे मिड-जर्नी की मदद से बनाया (0.97 स्कोर) गया है।

isitai.com पर भी इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 80 फीसदी मिली।

isitai.com पर भी इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 80 फीसदी मिली।

द गार्जियन.कॉम की वेबसाइट पर तीन अगस्त 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट में हमें इस बस से मिलती-जुलती तस्वीर मिली, जिसे ‘न्यू रुटमास्टर’ या ‘बोरिस बस’ कहा जाता था। हालांकि, इस बस की तस्वीर वायरल पोस्ट में नजर आ रहे बस की तस्वीर से बिलकुल अलग है।

timeout.com की वेबसाइट पर हमें एक अन्य रिपोर्ट मिली, जिसमें लंदन के मेयर सादिक खान के हवाले से इस बात का जिक्र है कि लंदन में जल्द ही हाईब्रिड ट्राम बसों का संचालन शुरू होगा। रिपोर्ट में नजर आ रही हाईब्रिड ट्राम को स्पेनिश कंपनी इरिजार ने डिजाइन किया है और इसकी तस्वीर वायरल पोस्ट में नजर आ रही तस्वीर से मिलती है।

स्पेनिश कंपनी इरिजार द्वारा डिजाइन की गई हाईब्रिड ट्राम की तस्वीर (Source- imeout.com), जो वायरल पोस्ट में नजर आ रही बस से मिलती-जुलती है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है। वायरल तस्वीर को लेकर हमने एआई विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है। विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: लंदन में चलने वाली मशहूर डबल डेकर बस के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

  • Claim Review : लंदन में चलने वाले मशहूर डबल डेकर बस की नई तस्वीर।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later