Fact Check: जेल में क़ुरान पढ़ते इमरान खान की एडिटेड तस्वीर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जेल में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के क़ुरान पढ़ने के दावे के साथ वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर पीटीआई नेता अली मोहम्मद खान की है, जिसे एडिट कर इसमें इमरान खान की शक्ल को जोड़ दिया गया है।

Fact Check: जेल में क़ुरान पढ़ते इमरान खान की एडिटेड तस्वीर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) फिलहाल तोशाखाना केस में जेल में है। तोशाखाना केस में उन्हें 3 साल की सजा दी गई है और चुनाव आयोग ने भी उन पर 5 साल के लिए चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगा दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल की जा रही है, जिसमें इमरान खान को जेल में किताब पढ़ते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये इमरान खान की जेल में कुरान पढ़ते हुए की तस्वीर है।

हमने अपनी जांच में पाया कि इमरान खान की वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता अली मोहम्मद खान की है। जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार कर अब इमरान खान की बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ilyas Anjum’ ने (आर्काइव लिंक) 10 अगस्त को वायरल तस्वीर को शेयर को हुए लिखा है, “Ex_president of pakistan imran Khan recite the holy Quran in jail .say mashallah”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें ये तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली, पर इसमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर नहीं है, बल्कि पीटीआई के नेता अली मोहम्मद खान की तस्वीर है। सर्च के दौरान हमें पाकिस्तान की एक न्यूज वेबसाइट ‘thenews.com.pk’ पर 28 जून 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर मिली। खबर में बताया गया, “मरदान की एक स्थानीय अदालत ने बुधवार को जेल में बंद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के वरिष्ठ नेता अली मोहम्मद खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर भेज दिया, उन्हें लगभग 47 दिनों की अवधि में छठी बार फिर से गिरफ्तार किया गया था।” खबर में तस्वीर के साथ लिखा हुआ है, “पीटीआई नेता अली मोहम्मद खान हिरासत में किताब पढ़ रहे हैं। तस्वीर का क्रेडिट @ओबिभट्टी को दिया गया है।

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट डॉन डॉटकॉम पर 29 जून 2023 को पब्लिश रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से जुड़ी जानकारी मिली। यहां भी इस तस्वीर को पीटीआई नेता अली मोहम्मद खान की बताया गया है। ऐसे ही एक और न्यूज वेबसाइट ‘oyeyeah.com’ पर भी 28 जून 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।  

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर पीटीआई ( पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से भी शेयर की हुई मिली। 28 जून 2023 को किए गए ट्वीट में अली मोहम्मद खान की तस्वीर को देखा जा सकता है। नीचे दिए गए कोलाज में आप असली और एडिट कर बनाई गई तस्वीर में अंतर साफ़ तौर से देख सकते हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर इमरान खान को लेकर सर्च किया। दैनिक जागरण पर 11 अगस्त 2023 को पब्लिश खबर में बताया गया, “जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से उनकी पत्नी बुशरा बीबी ने गुरुवार को अटक जेल में मुलाकात की। भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए और गिरफ्तार कर जेल भेजे जाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री पहली बार पत्नी से मिले।”

वायरल तस्वीर से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के सीनियर पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया कि यह तस्वीर एडिटेड है।

एडिटेड पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर इलियास अंजुम (‘Ilyas Anjum’) को 3 हजार लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। यूजर पाकिस्तान के मुंडा कला, खैबर पख्तूनख्वा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जेल में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के क़ुरान पढ़ने के दावे के साथ वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर पीटीआई नेता अली मोहम्मद खान की है, जिसे एडिट कर इसमें इमरान खान की शक्ल को जोड़ दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट