Fact Check : हैदराबाद के मंदिर के वीडियो को अयोध्‍या का बताकर किया जा रहा वायरल, पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अयोध्‍या के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हैदराबाद के मंदिर के वीडियो को अयोध्‍या का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। राम मंदिर भूमि पूजन की तारीख के बीच सोशल मीडिया में कई प्रकार की झूठ और अफवाह फैल रही हैं। अब सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि के पूजन के लिए बनाए गए पंडाल की सजावट का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल वीडियो का अयोध्‍या से कोई संबंध नहीं है। वीडियो हैदराबाद का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर एक वीडियो को अपलोड करते हुए यूजर मनीष अवस्‍थी ने दावा किया कि यह अयोध्‍या के राम जन्‍मभूमि मंदिर के भूमि पूजन के लिए बनाए गए पंडाल का वीडियो है। अंग्रेजी में दावा कुछ यूं है : ‘Decoration of Pandal for bhumi pujan of Ram janam bhumi Mandir, Ayodhya……….vikas Bharat’

इस वीडियो को फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्विटर, यूट्यूब तक पर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियोग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद इसे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। वायरल वीडियो में दिख रही गैलरी, मूर्तियां और सजावट का एक दूसरा वीडियो हमें यूट्यबू पर मिला। इसमें 5 जनवरी 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो के शीर्षक के अनुसार, यह मंदिर हैदराबाद का श्री रंगनाथ स्‍वामी मंदिर है। पूरा वीडियो देखें।

पड़ताल के अगले चरण में हमने गूगल मैप की मदद ली। इसमें हमें श्री रंगनाथ स्‍वामी मंदिर, हैदराबाद सर्च किया तो हमें यह मंदिर मिल गया। यह वही मंदिर था, जिसे अयोध्‍या की सजावट के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमने दैनिक जागरण के अयोध्या ब्यूरो के प्रभारी रमाशरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, ‘वायरल वीडियो अयोध्‍या का नहीं है।’

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर मनीष अवस्‍थी ने ही हैदराबाद के मंदिर के वीडियो को अयोध्‍या का बताकर वायरल किया। हमें पता चला कि यूजर यूपी के कानपुर का रहने वाला है। इसके अकाउंट को फरवरी 2015 में बनाया गया था।

https://www.instagram.com/p/CDdePm1HAoK/

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अयोध्‍या के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हैदराबाद के मंदिर के वीडियो को अयोध्‍या का बताकर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट