X
X

Fact Check : बिहार में हुई आत्‍मदाह की घटना के वीडियो को यूपी का बताकर फैलाया भ्रम

दावा भ्रामक साबित हुआ। पता चला कि बिहार की राजधानी पटना में हुई घटना के वीडियो को कुछ लोग यूपी का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर आत्‍मदाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 45 सेकंड के इस वीडियो में गुस्‍साई भीड़ को पुलिस‍कर्मियों और जेसीबी पर हमला करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में बुलडोजर की कार्रवाई के कारण दो लोगों ने खुद को जिंदा जला लिया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। पता चला कि बिहार की राजधानी पटना में हुई घटना के वीडियो को कुछ लोग यूपी का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर दिलीप वर्मा ने एक ग्रुप में 19 फरवरी को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘बाबा जी के बुलडोजर चलने की करवाही को लेकर 2 लोगो ने खुद को जिंदा जलाया। उत्तर प्रदेश का रामराज्य।’

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सत्‍यता पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल में वायरल वीडियो को अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। संबंधित खबर और वीडियो कई वेबसाइट पर मिली। ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 16 फरवरी को पब्लिश एक खबर में बताया गया, “बिहार के पटना में अतिक्रमण हटाने के दौरान दो दुकानदारों ने आत्‍मदाह की कोशिश की। घटना के वक्‍त अफरातफरी का माहौल हो गया। पुलिस बचाने के बजाय खड़ी होकर लोगों का मुंह देखती रही। घटना आलमगंज थाना क्षेत्र के मेहंदीगंज गुमटी के पास की है।” पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकता है। इस खबर में वीडियो का भी इस्‍तेमाल किया गया।

सर्च के दौरान जागरण डॉट कॉम पर भी घटना से जुड़ी खबर मिली। 16 फरवरी को प्रकाशित खबर में बताया गया, “मेहंदीगंज गुमटी के समीप रेलवे लाइन किनारे के भूखंड से गुरुवार दोपहर अतिक्रमण हटाने पहुंची रेलवे पुलिस प्रशासन को भारी विरोध का सामना करना पड़ा।
इस दौरान एक दुकानदान ने आत्मदाह का प्रयास किया। महिलाओं और पुरुषों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन भी किया। घटनास्थल पर मौजूद पुलिस प्रशासन का कहना था कि दुकानदार अनिल कुमार गुप्ता ने आत्मदाह का प्रयास किया। उसे बचाने में दुकानदार के बड़े भाई अजीत कुमार गुप्ता, आदित्य कुमार गुप्ता और पास में कचरी दुकान लगाने वाले कन्हाई जख्मी हो गए।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के ईपेपर के पटना संस्‍करण को खंगालना शुरू किया। 17 फरवरी 2023 को प्रकाशित खबर में विस्‍तार से घटना के बारे में बताया गया। खबर में बताया गया, “गुलजारबाग रेलवे स्‍टेशन के पूरब मेहंदीगंज गुमटी के समीप रेलवे लाइन किनारे के भूखंड से अतिक्रमण हटाने पहुंची रेलवे पुलिस व प्रशासन के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हार्डवेयर दुकानदार अनिल कुमार गुप्‍ता ने खुद के शरीर में आग लगाकर आत्‍मदाह का प्रयास किया। उन्‍हें बचाने में दुकानदार के बड़े भाई अजीत कुमार गुप्‍ता, आदित्‍य कुमार गुप्‍ता और पास में कचौरी-पकौड़ी की दुकान लगाने वाले कन्‍हाई झुलस गए। सभी को इलाज के लिए लोग निजी अस्‍पताल ले गए। वहां से गंभीर स्थिति में अनिल को स्‍वजन एंबुलेंस से दिल्‍ली ले जा रहे थे परंतु रास्‍ते में निधन हो गया।” इन खबरों को नीचे पढ़ सकते हैं।

दैनिक जागरण के पटना संस्‍करण में 17 फरवरी 2023 को प्रकाशित खबर का स्‍क्रीनशॉट

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, पटना यूनिट के वरिष्‍ठ पत्रकार आशीष शुक्‍ला से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो वाली घटना 16 फरवरी को घटी थी। घटना मेहंदीगंज गुमटी के पास की है। अतिक्रमण हटाने के दौरान एक शख्‍स ने आत्‍मदाह कर लिया था।

पड़ताल के अंत में बिहार की घटना को यूपी की बताकर भ्रम फैलाने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर दिलीप वर्मा की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर यूपी के आगरा का रहने वाला है। यह यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। बिहार के पटना में हुई आत्‍मदाह की घटना को कुछ लोग यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : बाबा जी के बुलडोजर चलने की करवाही को लेकर 2 लोगो ने खुद को जिंदा जलाया। उत्तर प्रदेश का रामराज्य।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर दिलीप वर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later