X
X

Fact Check : मतदान केंद्र में हंगामा करते शख्स का वीडियो भोपाल का है, इसका यूपी से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज ने जांच में दावा गलत पाया। मध्य प्रदेश के वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में लोकसभा चुनावों के बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक व्यक्ति को मतदान केंद्र पर हंगामा करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को उत्तर प्रदेश के मतदान स्थल का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। पता चला कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक घटना के वीडियो को यूपी का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। 

क्या हो रहा है वायरल 

Faraz Siddiqui नाम के फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को 16 मई को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा, “Voting is being stopped in Uttar Pradesh because Muslims are voting more and more. Look at the situation here, how democracy is being murdered. @SpeakMdAli@ECISVEEP @abhisar_शर्मा वीडियो को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें प्लीज” 

इसका हिंदी अनुवाद कुछ यूं होगा, कि उत्तर प्रदेश में वोटिंग इसलिए रोकी जा रही है क्योंकि मुस्लिम ज्यादा से ज्यादा वोट कर रहे हैं। यहां के हालात देखिए, कैसे लोकतंत्र की हत्या हो रही है।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच के लिए वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया यूजर द्वारा 7 मई को इस जानकारी के साथ अपलोड मिला कि यह भोपाल की घटना है।

वीडियो के एक फ्रेम में पीछे मध्य प्रदेश लिखा भी देखा जा सकता है।

इन पोस्ट्स में से एक में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का नाम इसा अहमद बताया गया। ढूंढ़ने पर हमें इसा अहमद का फेसबुक पेज मिला, जिसमें इस शख्स की शक्ल वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स से काफी मेल खाती दिखीं। 

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने इसा अहमद से संपर्क किया। उनकी प्रोफाइल के अनुसार, वे एक पत्रकार हैं। उन्होंने विश्वास न्यूज से बातचीत में बताया कि वायरल वीडियो उन्हीं का ही है। यह वीडियो यूपी का नहीं, भोपाल का है। 

हमें इस मामले में इसा अहमद का एक इंटरव्यू News On Ground नाम के यूट्यूब चैनल पर 14 मई को अपलोड मिला। इस इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि मामला 7 मई का है और भोपाल का है।

हमने इस विषय में इस इंटरव्यू को लेने वाले भोपाल के पत्रकार नितेश उचबगले से भी बात की। उन्होंने बताया कि यह मामला भोपाल का था और ये घटना 7 मई को तीसरे चरण की पोलिंग के दौरान हुई थी।

विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से वायरल वीडियो लगाए गए आरोपों की पुष्टि नहीं करता है।  पर ये साफ है कि वीडियो यूपी का नहीं है, मध्य प्रदेश का है। 

वायरल पोस्ट को Faraz Siddiqui नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर गाजीपुर का रहने वाला है और उनके फेसबुक पर 2000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में दावा गलत पाया। मध्य प्रदेश के वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश के मतदान स्थल का वीडियो
  • Claimed By : facebook user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later