Fact Check : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री के भावुक होकर बोलने वाला वीडियो 2021 का है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ।

Fact Check : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री के भावुक होकर बोलने वाला वीडियो 2021 का है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हरियाणा में मनोहर लाल की जगह नायब सिंह सैनी को राज्‍य का नया मुख्‍यमंत्री बनाया गया है। उन्‍होंने 13 मार्च को विधानसभा में विश्‍वास मत भी हासिल कर लिया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर मनोहर लाल का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

22 सेकंड के इस वीडियो में मनोहर लाल को भावुक होते हुए देखा जा सकता है। इसमें उन्‍हें यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि भारी मन से वह विषय को रखना चाहते हैं। सारी रात नींद नहीं आई मुझे। कल महिला दिवस था।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को राज्‍य के हालिया घटनाक्रम से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। दरअसल मार्च 2021को मनोहर लाल कांग्रेस पर हमला बोलते हुए भावुक हो गए थे। उसी भाषण के एक हिस्‍से को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स हैंडल शिवराज यादव ने 13 मार्च को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “मनोहर लाल खट्टर के आंसू भारी पड़ेंगे मोदी जी! पहले शिवराज सिंह चौहान को रुलाया और अब खट्टर काका और साथ में अनिल बिज को भी!”

https://twitter.com/shivayadav87_/status/1767826124892254355

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी गलत संदर्भ के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले इसे अच्‍छे से देखा। यहां हमें मोजो का लोगो नजर आया। इस क्‍लू के आधार पर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड बनाकर असली वीडियो सर्च किया। हमें मोजो स्‍टोरी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 10 मार्च 2021 को अपलोड एक वीडियो (आकाईव लिंक) मिला। इस वीडियो की शुरुआत में ही हमें वायरल वीडियो वाला हिस्‍सा मिला। पूरा वीडियो देखने से यह स्‍पष्‍ट हुआ कि मार्च 2021 में मनोहर लाल ने कांग्रेस पर हमला बोला था। उसी वीडियो के एक छोटे-से हिस्‍से को काटकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा के वर्तमान घटनाक्रम के बारे में सर्च करना शुरू किया। दैनिक जागरण के हरियाणा संस्‍करण में हमें एक खबर मिली। 14 मार्च 2024 को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि बुधवार को हरियाणा के नए मुख्‍यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विधानसभा में ध्‍वनि मत से विश्‍वास मत हासिल कर लिया। वहीं, मनोहर लाल ने करनाल विधानसभा क्षेत्र की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है। दूसरी ओर भाजपा ने मनोहर लाल को करनाल लोकसभा सीट से प्रत्‍याशी घोषित कर दिया है। पूरी खबर को विस्‍तार से नीचे पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में दैनिक जागरण, हरियाणा के स्टेट ब्यूरो प्रमुख अनुराग अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मनोहर लाल का वायरल वीडियो पुराना है। अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि एक्‍स हैंडल शिवराज यादव को 10 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह अकाउंट जुलाई 2021 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। मार्च 2021 के वीडियो के एक हिस्‍से को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल कांग्रेस पर हमला बोलते हुए भावुक हो गए थे।

एक्‍स हैंडल शिवराज यादव

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट