X
X

Fact Check : अग्निपथ के विरोध प्रदर्शन के दौरान के वीडियो को अब किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक निकला। दरअसल अग्निपथ योजना के विरोध का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो राजस्‍थान के भरतपुर का निकला।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। ओडिशा रेल हादसे के बाद से ही सोशल मीडिया पर फर्जी और असंबंधित तस्‍वीरों और वीडियो के जरिए झूठ फैलाने की लगातार कोशिश की जा रही है। इसके अलावा कई पोस्‍ट सांप्रदायिकता फैलाने वाली भी वायरल है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि 2024 का चुनाव नजदीक आने के कारण सरकार के विरोध में कुछ लोग ट्रेन की पटरियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को संप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक निकला। दरअसल अग्निपथ योजना के विरोध का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो राजस्‍थान के भरतपुर का निकला।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर हरेंद्र प्रजापति ने 6 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “देखिए ये कौन लोग हैं ?? सब कुछ पॉलिटिक्स की वजह से हो रहा है। 2024 का चुनाव जो आ रहा है और मोदी विरोधी लोग अपनी औकात पर आ गए हैं।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत ऑनलाइन टूल से की। सबसे पहले वायरल वीडियो को इनविड टूल पर डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। हमें भास्‍कर डॉट कॉम नाम की वेबसाइट पर एक साल पहले की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया, “केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ स्कीम का विरोध राजस्थान के भरतपुर में भी खूब हो रहा है। 17 जून को भरतपुर रेलवे स्टेशन के पास ही सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक जमकर हंगामा हुआ। युवाओं ने ट्रैक की फिश प्लेट्स निकाल दीं। पटरी की लॉकिंग की चाबियों को भी नुकसान पहुंचाया। रेलवे पुलिस ने उन्हें खदेड़ने की कोशिश की, तो गुस्साए युवाओं ने जमकर पथराव किया।” इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए इस प्रदर्शन के बारे में और अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश की गई। गूगल ओपन सर्च से कीवर्ड सर्च करने पर हमें जागरण डॉट कॉम पर 17 जून 2022 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि राजस्‍थान के भरतपुर में तीसरे दिन अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। काफी संख्‍या में युवा भरतपुर रेलवे स्‍टेशन पर बैठ गए। पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर लाठीचार्ज किया तो युवाओं ने भी पुलिस पर पथराव किया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भरतपुर के स्‍थानीय पत्रकार दीपक पुरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने कहा कि यह वीडियो पुराना है। अग्निपथ के विरोध के समय यह घटना हुई थी।

भरतपुर के ही स्‍थानीय पत्रकार सुरेंद्र गोपालिया ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो पुराना है। उस वक्‍त अग्निपथ भर्ती के विरोध में युवाओं ने यह विरोध प्रदर्शन किया था।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर हरेंद्र प्रजापति की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर बस्‍ती के रहने वाले हैं और एक खास पार्टी से जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो एक साल पुराना है। उस वक्‍त राजस्‍थान के भरतपुर में अग्निपथ के विरोध में काफी हंगामा हुआ था। उसी वक्‍त के वीडियो को कुछ लोग अब वायरल करके भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं

  • Claim Review : देखिए ये कौन लोग हैं ?? सब कुछ पॉलिटिक्स की वजह से हो रहा है। 2024 का चुनाव जो आ रहा है और मोदी विरोधी लोग अपनी औकात पर आ गए हैं .
  • Claimed By : फेसबुक यूजर हरेंद्र प्रजापति
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later