X
X

Fact Check : राजस्थान में हुई जजपा की रैली के वीडियो को बीजेपी की रैली का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी की रैली का बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो सितंबर 2023 में राजस्थान के सीकर में जननायक जनता पार्टी (JJP) द्वारा चौधरी देवीलाल की जयंती पर आयोजित की गई रैली का है। उसी वीडियो को अब कुछ यूजर्स बीजेपी की रैली का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।  सभी पार्टियां जोरों-शोरों से चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। इसी के चलते कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जयपुर के दादिया में हुई ‘परिवर्तन संकल्प महासभा’ में भीड़ दिखी। अब इसी से जोड़ते हुए एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ महिलाओं को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्हें खाटू श्याम जी के दर्शन के बहाने रैली में भीड़ जुटाने के लिए लाया गया है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को बीजेपी की रैली का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो का बीजेपी की रैली से कोई संबंध नहीं है। पड़ताल में पता चला कि वीडियो सितंबर 2023 का है। जब जननायक जनता पार्टी (JJP) ने चौधरी देवीलाल की जयंती पर सीकर में एक रैली आयोजित की थी। उसी वीडियो को अब कुछ लोग बीजेपी की रैली का बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘लिखी राम जड़वंशी’ ने 2 अक्टूबर को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “बीजेपी ने अपनी रैली में लोगो को लाने के लिए लाखो रुपए खर्च करके खाटू श्याम मंदिर दिखाने के बहाने से जयपुर में जनता को इक्कठा किया। उदाहरण के लिए इस विडियो को सुने। जो फ्री में खाटू श्याम या अन्य तीर्थ स्थान घूमने जाते है वो ऐसे ही धोका खाते है । कांग्रेस सरकार और बीजेपी सरकार ने देश में पहले लोगों को बेरोजगार किया ग्रीन बनाना शुरू किया। अब शिक्षा रहित किया जा रहा है। दोनों चीज ना होने से गरीबी पैदा की जा रही है। गरीबी में दर्शन करने के लिए असमर्थ हो जाने पर बीजेपी और आम आदमी जनता पार्टी  गरीबी का फायदा उठाकर के वोट लेने का षड्यंत्र पूरे देश में रचा जा रहा है । मूल निवासियों जागो और जगाओ कांग्रेस तथा बीजेपी के जाल से मुक्त हो तभी आपका और आपके परिवार का भविष्य उज्जवल हो सकता है। जय मूल निवासी।”

वायरल वीडियो को दूसरे यूजर्स ने भी समान दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देख सकते हैं।  

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें ये वीडियो कई जगह अपलोड मिला। ‘एचआर 20 न्यूज इंडिया’ के फेसबुक पेज पर 25 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो अपलोड मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “जेजीपी की रैली में फर्जी भीड़ जमा | ताऊ देवीलाल के जन्मदिन का सम्मान या अपमान | सालासर और खाटू श्याम के नाम पर बुलाई भीड़।” आपको बता दें कि वायरल वीडियो इसी न्यूज चैनल का है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से जुडी रिपोर्ट ‘कॉमन न्यूज 11’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड मिला। 25 सितंबर 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो को शुरुआत से लेकर एक मिनट 55 सेकंड के बीच में देखा जा सकता है। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, “JJP की रैली में खाटू श्याम बाबा के नाम पर बुलाई भीड़।जनता हुई परेशान।”

वीडियो को किसान यूनियन के युवा विंग के प्रदेशाध्यक्ष रवि आजाद ने भी शेयर किया है। 27 सितंबर 2023 को वीडियो शेयर कर इसे जेजेपी की राजस्थान के सीकर में हुई रैली का बताया गया है।

हमें वायरल दावे से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट मिली। जिनमें बताया गया, “पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल की जंयती पर राजस्थान के सीकर में हुई जजपा की रैली को लेकर अंबाला में सियासी घमासान मच गया है। कुछ महिलाओं ने जजपा पर खाटू श्याम के दर्शन करने के बहाने रैली में लाए जाने के आरोप लगाए हैं।”

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान में बीजेपी के स्पोक्सपर्सन लक्ष्मीकांत भारद्वाज से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को शेयर किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है और कहा, “वायरल वीडियो का बीजेपी की रैली से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि ये पार्टी के विरुद्ध प्लान प्रोपेगेंडा है।”  

अंत में वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर के फेसबुक पर 788 दोस्त हैं। यूजर को 251 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी की रैली का बताकर शेयर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो सितंबर 2023 में राजस्थान के सीकर में जननायक जनता पार्टी (JJP) द्वारा चौधरी देवीलाल की जयंती पर आयोजित की गई रैली का है। उसी वीडियो को अब कुछ यूजर्स बीजेपी की रैली का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : बीजेपी ने अपनी रैली में लोगो को लाने के लिए लाखो रुपए खर्च करके खाटू श्याम मंदिर दिखाने के बहाने से जयपुर में जनता को इक्कठा किया।
  • Claimed By : FB user: Likhi Ram Jadwanshi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later