X
X

Fact Check : पंजाब के सीएम भगवंत नाम की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करके लिखे गए व्‍यंग्‍य को सच बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ‘द जर्मन टाइम्स’ के नाम का इस्‍तेमाल करते हुए भगवंत मान को लेकर एक व्‍यंग्‍य लेख को कुछ लोग सच समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Sep 21, 2022 at 05:28 PM
  • Updated: Nov 23, 2022 at 10:20 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान पर विपक्ष के आरोप के बीच सोशल मीडिया पर भी माहौल गरमाया हुआ है। सोशल मीडिया यूजर विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर ‘द जर्मन टाइम्स’ अखबार के नाम से वायरल एक कटिंग को शेयर कर रहे हैं। इसमें सीएम भगवंत मान की एक तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि फ्रैंकफर्ट से दिल्ली जाने वाली लुफ्थांसा की उड़ान में देरी हुई। सीएम भगवंत मान नशे में थे और उन्हें लुफ्थांसा एयरलाइन्स के विमान से उतार दिया गया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल अखबार की कटिंग की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। दरअसल ‘द जर्मन टाइम्स’ के नाम का इस्‍तेमाल करते हुए यह पूरी न्‍यूज व्‍यंग्‍य के तौर पर लिखी गई थी। इस न्‍यूज से ‘द जर्मन टाइम्स’ का कोई संबंध नहीं है। इस बात को खुद ‘द जर्मन टाइम्स’ ने स्‍पष्‍ट किया है।

बता दें कि पंजाब में विपक्ष मुख्‍यमंत्री भगवंत मान पर आरोप लगा रहा है कि नशे के कारण उन्‍हें फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर दिल्‍ली जाने वाले विमान से उतार दिया गया था। वहीं, सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इसे बकवास बताते हुए सभी आरोपों को खारिज कर दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘एली थापा’ ने 19 सितंबर को वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, ‘Drunk Panjab CM Bhagwant Mann thrown out of plane in Germany source The German times ‘

हिंदी अनुवाद : नशे में धुत्त पंजाब के सीएम भगवंत मान को प्लेन से उतार दिया गया, सोर्स जर्मन टाइम्स।

पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

‘द जर्मन टाइम्स’ अखबार के नाम से वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले इस कटिंग को ध्‍यान से देखा गया। हमें सीएम भगवंत मान की तस्वीर के नीचे लिखा नजर आया कि यह व्‍यंग्‍य लेख @BeingBHK के लिए लिखा गया है। यहां से अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने ट्विटर पर @BeingBHK हैंडल के बारे में सर्च किया। इस ट्विटर हैंडल के बायो में लिखा है कि ये थ्रेड्स, मीम्स, कार्टून और सटायर बनाते हैं।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा। इस आर्टिकल में ‘इंडिया नैरेटिव’ वेबसाइट का जिक्र किया गया है। गूगल पर सर्च करने पर हमें इंडिया नैरेटिव की वेबसाइट पर यह आर्टिकल 18 सितंबर 2022 को प्रकाशित मिला। यहां प्रकाशित खबर की हेडलाइन है – Was Punjab Chief Minister deplaned in Frankfurt from Delhi-bound Lufthansa flight? हमने पाया कि इसी खबर में से ‘द जर्मन टाइम्स’ के आर्टिकल को लिखा गया है। पर इसमें कुछ-कुछ लाइन्स को बदल दिया गया है। यह खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान भगवंत मान के मामले को लेकर हमें लुफ्थांसा एयरलाइंस का भी एक ट्वीट मिला। 19 सितंबर को एक यूजर को रिप्लाई करते हुए लुफ्थांसा एयरलाइंस ने ट्वीट किया,’ Our flight from Frankfurt to Delhi departed later than originally planned due to a delayed inbound flight and an aircraft change. Best regards’

इसका हिंदी अनुवाद होगा कि फ्रैंकफर्ट-दिल्ली फ्लाइट में देरी इनबाउंड फ्लाइट और एयरक्राफ्ट में बदलाव के कारण हुई।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल कटिंग में लिखे गए नाम डेनियल शूट्ज (Daniel Schutz) के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। ‘द जर्मन टाइम्स’ की वेबसाइट पर सर्च किया। यहां डेनियल शूट्ज नाम के पत्रकार के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। वेबसाइट पर हमने वायरल कटिंग की हेडिंग को कीवर्ड बनाकर सर्च किया। लेकिन हमें ऐसा कोई लेख या खबर इस वेबसाइट पर नहीं मिली।

जांच के अगले चरण में ‘द जर्मन टाइम्स’ से संपर्क किया। उन्‍हें एक ईमेल के जरिए संपर्क किया गया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया, ‘द जर्मन टाइम्स’ के नाम पर वायरल लेख की यह इमेज फर्जी है। डेनियल शूट्ज नाम का कोई भी शख्‍स ‘द जर्मन टाइम्स’ के लिए नहीं लिखता है और ना ही हम इस नाम के किसी व्यक्ति को जानते हैं। ये आर्टिकल हमारे अखबार का नहीं है। हमने ऐसी किसी घटना के बारे में नहीं सुना है।

क्‍या है पूरा मामला

दैनिक जागरण की खबर के अनुसार, पंजाब में निवेश को बढ़ावा देने के लिए भगवंत मान 11 सितंबर को जर्मनी गए थे। उन्‍हें 18 सितंबर को दिल्‍ली में पार्टी के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में पहुंचना था, लेकिन वापसी में देरी हो गई। विपक्ष का आरोप है कि भगवंत मान नशे में थे, इसलिए उन्‍हें विमान से उतार दिया गया था। इस पूरी मामले पर आम आदमी पार्टी का कहना है कि विपक्ष के पास कोई इश्‍यू नहीं है। इसलिए यह ऐसे इश्‍यू को उठा रहे हैं, जिसमें सच्‍चाई नहीं है। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने दावा किया कि अचानक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण मुख्यमंत्री विमान में नहीं चढ़ सके थे।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर सिक्किम के मंगन की रहने वाली है। फेसबुक पर यूजर को 710 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ‘द जर्मन टाइम्स’ के नाम का इस्‍तेमाल करते हुए भगवंत मान को लेकर एक व्‍यंग्‍य लेख को कुछ लोग सच समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : पंजाब के सीएम भगवंत मान को लेकर 'द जर्मन टाइम्स' ने छापी यह खबर।
  • Claimed By : Eli Thapa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later