X
X

Fact Check: दैनिक जागरण के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर दैनिक जागरण के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड पोस्ट बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। दैनिक जागरण के लोगो के साथ वायरल हो रही पोस्ट फेक है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर दैनिक जागरण के लोगो वाले सोशल मीडिया पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है, जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर लगी हुई है। पोस्ट में बिहार की राजनीति को लेकर टिप्पणियां की गई है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस पोस्ट को सच समझ कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही पोस्ट फेक है। दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड पोस्ट बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। दैनिक जागरण की तरफ से ऐसी कोई पोस्ट जारी नहीं की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक पेज‘BJP Nawada’ ने (आर्काइव लिंक) 1 अगस्त को वायरल पोस्ट को शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, “बिहार कर रहा है त्राहिमाम…दौड़ा रहे अपराधी,गलियों में बरसा रहे गोलियां, सड़कों पर हो रही झपटमारी!”

पोस्ट पर नीतीश कुमार की तस्वीर लगी हुई है और लिखा है, “महागठबंधन की सरकार का जंगलराज,दौड़ा रहे अपराधी, गलियों में बरसा रहे गोलियां, सड़कों पर झपटमारी

7 दिनों में 10 लोगों को मारी गोलियां, 7 की मौत

6 थाना क्षेत्रों में बाइक सवार अपराधियों के आतंक से खतरे में महिलाएं

60 लाख की संपत्ति उड़ा भागे चोर, पुलिस ने भी जोड़े हाथ

भय के साये में जी रहा बिहार नींद से जागिए श्री नीतीश कुमार”

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस कटिंग को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले दैनिक जागरण के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई भी पोस्ट दैनिक जागरण के आधिकारिक हैंडल पर नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि हो सके।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने दैनिक जागरण की वेबसाइट को खंगाला। यहां भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के बिहार के स्टेट एडिटर आलोक मिश्रा से बात की। उनका कहना है, “सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट फेक है। ऐसी कोई भी खबर पब्लिश नहीं की गई। वायरल दावा पूरी तरह गलत है।”

हमने दैनिक जागरण की वेबसाइट की सोशल मीडिया टीम से भी वायरल दावे को लेकर संपर्क किया। उन्होंने भी वायरल पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा, “जो लोगो वायरल पोस्ट में इस्तेमाल किया गया है, वो दैनिक जागरण के सोशल मीडिया पोस्ट में इस्तेमाल नहीं किया जाता है। वायरल पोस्ट को बनाया गया है।”

यह पहली बार नहीं है, जब दैनिक जागरण के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट वायरल की गई है। पहले भी कई बार दैनिक जागरण की एडिटेड पोस्ट गलत दावे के साथ वायरल हो चुकी है। कुछ दिन पहले दैनिक जागरण के ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान के विज्ञापन को एडिट करके वायरल किया गया, जिसकी पड़ताल कर हमने सच्चाई सामने रखी थी।

तमिलनाडु में काम कर रहे बिहार के मजदूरों को लेकर भी दैनिक जागरण की एडिटेड पोस्ट वायरल हुई थी, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। आप उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘बीजेपी नवादा‘ को हमने स्कैन किया। फेसबुक पर इस पेज को 10 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर दैनिक जागरण के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड पोस्ट बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। दैनिक जागरण के लोगो के साथ वायरल हो रही पोस्ट फेक है।

  • Claim Review : महागठबंधन की सरकार का जंगलराज।
  • Claimed By : फेसबुक पेज-BJP Nawada
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later