Fact Check:  9 साल पहले किए गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन की तस्वीर को महंगाई से जोड़कर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में अनिल विज के प्रदर्शन की तस्वीर को लेकर वायरल किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर साल 2013 में हरियाणा के अंबाला शहर में हुए एक प्रदर्शन के दौरान की है। यह प्रदर्शन तत्कालीन सरकार के द्वारा विकास कार्यों में पक्षपातपूर्ण रवैये के खिलाफ किया गया था।

Fact Check:  9 साल पहले किए गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन की तस्वीर को महंगाई से जोड़कर किया जा रहा वायरल 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में बढ़ती महंगाई को लेकर अक्सर विपक्ष सरकार को घेरती रहती है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता अनिल विज की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में अनिल विज बिना शर्ट पहने प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर कांग्रेस के समय महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले भाजपा नेताओं की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर का महंगाई के लिए हुए प्रदर्शन का नहीं, बल्कि विकास कार्यों को ठीक से ना करने और पक्षपातपूर्ण रवैये के खिलाफ किए गए प्रदर्शन की है। यह प्रदर्शन बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने साल 2013 में हरियाणा के अंबाला शहर में किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक Chacha Baklol यूजर ने वायरल दावे को शेयर करते हुए लिखा है, “कहा हैं ये लोग।”तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “60रू पेट्रोल था गैस सिलेंडर 493 रु था ये नंगे हो गए थे, अब तो इन्हें बची हुई अंडर* भी उतार देनी चाहिए।”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट हुई मिली। तस्वीर को 7 अगस्त 2015 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के प्रदर्शन पर नाराजगी जाहिर करते हुए उसे आपत्तिजनक बताया था। स्मृति ईरानी के इसी बयान पर जवाब देते हुए कांग्रेस नेता राजा अमरिंदर ने अनिल विज की बिना शर्ट पहने प्रदर्शन की तस्वीर को दिखाया था और कहा था कि बीजेपी अपने प्रदर्शन को ना भूले।

कई अन्य वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट ने भी इस तस्वीर को साल 2015 में शेयर किया था। 

https://twitter.com/rachitseth/status/629569767016263680

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक ट्रिब्यून की वेबसाइट पर 22 सितंबर 2013 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, अनिल विज के नेतृत्व में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अंबाला छावनी के मुख्य बाजारों से अर्धनग्न होकर रोष मार्च निकाला था। बीजेपी नेताओं का आरोप था कि कांग्रेस विकास कार्य में रोड़ा अटका रही हैं। अनिल विज का कहना था कि मैंने अपने समय में छावनी के विकास के लिए जितनी भी योजनाएं मंजूर कराई थीं, उन्हें हुड्डा सरकार ने जानबूझकर पूरा नहीं होने दिया। छावनी को बाढ़ से बचाने के लिए रिंग बांध योजना, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, अंतरराष्ट्रीय शहीदी स्मारक योजना सहित अन्य कई योजनाओं को मंजूर करवाया, लेकिन सरकार ने इन योजनाओं को पूरा करने के रास्ते में रोड़ा अटकाया हुआ है। सरकार विकास नहीं होने दे रही है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने अंबाला के दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर दीपक बहल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर तकरीबन 9 साल पुरानी है। उस दौरान प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। बीजेपी ने कांग्रेस के खिलाफ ये प्रदर्शन किया था। बीजेपी के आरोप थे कि कांग्रेस सरकार प्रदेश में विकास कार्य ठीक से नहीं कर रही है और कार्यकर्ताओं के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज पर तीन लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में अनिल विज के प्रदर्शन की तस्वीर को लेकर वायरल किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर साल 2013 में हरियाणा के अंबाला शहर में हुए एक प्रदर्शन के दौरान की है। यह प्रदर्शन तत्कालीन सरकार के द्वारा विकास कार्यों में पक्षपातपूर्ण रवैये के खिलाफ किया गया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट