Fact Check: पीएम के हालिया अमेरिकी दौरे से जोड़कर वायरल की जा रही होर्डिंग की तस्वीर हैदराबाद की है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल होर्डिंग्स पुराने हैं और जुलाई 2022 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले हैदराबाद के लाल बहादुर नगर में लगाए गए थे। जिसे अब दुष्प्रचार की मंशा के साथ पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: पीएम के हालिया अमेरिकी दौरे से जोड़कर वायरल की जा रही होर्डिंग की तस्वीर हैदराबाद की है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया अमेरिकी दौरे से जोड़कर एक होर्डिंग की तस्वीर को तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह होर्डिंग पीएम मोदी के विरोध में उनकी हालिया अमेरिकी यात्रा के दौरान लगाए गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल होर्डिंग की तस्वीर साल 2022 की है और यह तेलंगाना के हैदराबाद का है। असल में जुलाई 2022 में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले हैदराबाद में यह होर्डिंग लगाए गए थे। वायरल पोस्ट को अब दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

‘Aurangabad Congress Sevadal’ नामक ट्विटर यूजर ने 21 जून 2022 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “Posters in USA,loud and clear message from money heist ,Mr modi we only rob bank you rob the whole nation

#ModiNotWelcome”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/SevadalAUR/status/1671253616513142784

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर पुरानी तारीख में अपलोड मिली। ‘सन न्यूज’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर वायरल पोस्ट से जुड़ी खबर को 2 जुलाई 2022 को अपलोड किया गया था। वीडियो रिपोर्ट में वायरल होडिंग के साथ-साथ कई होर्डिंग भी हैं। खबर के मुताबिक, यह होर्डिंग हैदराबाद में लगाए गए थे।

सर्च के दौरान हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी खबर ‘टी न्यूज तेलुगु ‘ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 1 जुलाई 2022 को अपलोड वीडियो के मुताबिक, “हैदराबाद दौरे से पहले मनी हाइस्ट पोस्टर में पीएम मोदी की आलोचना।”

वायरल पोस्ट से जुड़ी खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने एशियानेट हैदराबाद के रिपोर्टर श्री हर्षा से संपर्क साधा। उनका कहना है,’ यह तस्वीर हैदराबाद की है। इसे जुलाई 2022 के पहले सप्ताह में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान लगाया गया था, जब पीएम मोदी ने हैदराबाद का दौरा किया था।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से जोड़कर एक ऐसा ही पुराना वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें नजरअंदाज किया। हालांकि,  विश्वास न्यूज की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। एक साल पुराने वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया गया। आप हमारी इस फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने पुराने होर्डिंग की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। यूजर को 843 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर औरंगाबाद का रहने वाला है और दिसंबर 2018 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल होर्डिंग्स पुराने हैं और जुलाई 2022 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले हैदराबाद के लाल बहादुर नगर में लगाए गए थे। जिसे अब दुष्प्रचार की मंशा के साथ पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट