X
X

Fact Check : टीवी पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का वीडियो देखते पीएम मोदी की तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि धीरेन्द्र शास्त्री का वीडियो देखते पीएम मोदी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में पीएम मोदी टीवी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड -19 टीकाकरण अभियान देख रहे थे। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Dec 1, 2023 at 01:09 PM
  • Updated: Dec 2, 2023 at 03:39 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पीएम मोदी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है,जिसमें उनको टीवी पर बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का वीडियो देखते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। पीएम मोदी की एक तस्वीर और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक वीडियो को एडिट करके वायरल वीडियो बनाया गया है। असल तस्वीर भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के दौरान की है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ‘Bageshwar Dham Sarkar ’ ने 28 नवंबर को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया, “सभी हिंदू एक हो जाओ. पठानकोट पंजाब में पूज्य सरकार का आह्वान | बागेश्वर धाम सरकार।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पीएम मोदी की इसी तस्वीर को धीरेंद्र शास्त्री की एक अन्य वीडियो के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “गुजरात के दरबार में जब इस लड़की ने कर दिया गुरुदेव को Challenge #bageshwardhamsarkar #divyadarbarliveगुजरात के दरबार में जब इस लड़की ने कर दिया गुरुदेव को Challenge # divyadarbarliveबागेश्वर बाबा ने की मोदी सरकार के सामने हिंदू राष्ट्र बनाने की भविष्यवाणी। कट्टरपंथी खेमे में दहशत।  #BageshwarDhamSarkar”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की शुरुआत गूगल इमेज सर्च से की। वीडियो में इस्तेमाल की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हमें जी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। 16 जनवरी 2021 को पब्लिश एक खबर में इस तस्‍वीर का इस्तेमाल करते हुए बताया गया कि पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड -19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। तस्वीर में उनके सामने स्क्रीन पर धीरेन्द्र शास्त्री का वीडियो नहीं चल रहा है। स्क्रीन पर कई सारे  लोगों के विजुअल्स की तस्वीर है।

सर्च के दौरान हमें असल तस्वीर एएनआई के एक्स अकाउंट पर भी मिली। 16 जनवरी 2021 को शेयर की गई तस्वीर के साथ इंग्लिश में कैप्शन लिखा गया हुआ है। जिसका हिंदी अनुवाद है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं और देश भर के केंद्रों से वास्तविक समय के आधार पर अपडेट ले रहे हैं।

हमें यह फोटो बीजेपी के बेंगलुरु लोकसभा सांसद पीसी मोहन के एक्स हैंडल पर भी मिली। 16 जनवरी 2021 को पोस्ट की गई तस्वीर में पीएम मोदी स्क्रीन पर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये टीकाकरण अभियान देख रहे हैं।

जांच में आगे हमने धीरेन्द्र शास्त्री के वीडियो को खोजा। हमें बागेश्वर धाम सरकार के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 23 अक्टूबर 2023 को वीडियो अपलोड मिला।

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है पीएम मोदी की छवि को क्षति पहुंचाने के लिए कुछ शरारती तत्वों द्वारा यह कोशिश की जा रही हैं।

पहले भी ऐसे कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल किये गए हैं, जिसमें पीएम मोदी की अलग-अलग तस्वीरों और वीडियो को एडिट करते हुए धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के साथ जोड़कर शेयर किया गया है। आप उन सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि पेज को 45 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि धीरेन्द्र शास्त्री का वीडियो देखते पीएम मोदी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में पीएम मोदी टीवी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड -19 टीकाकरण अभियान देख रहे थे। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी टीवी पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की वीडियो देखते हुए।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Bageshwar Dham Sarkar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later