X
X

Fact Check : चीनी राष्‍ट्रपति के आगे पीएम मोदी के झुकने की तस्‍वीर फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी की वायरल तस्‍वीर फर्जी है। ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके पीएम मोदी को चीनी राष्‍ट्रपति के आगे झुका हुआ दिखाया गया है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 21, 2020 at 12:43 PM
  • Updated: Jun 23, 2020 at 12:17 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की एक फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में पीएम मोदी को कथित रूप से जिनपिंग के आगे हाथ जोड़कर झुका हुआ दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने इस तस्‍वीर की जांच की। हमारी जांच में पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके यह तस्‍वीर बनाई गई है। तस्‍वीर 11 अक्‍टूबर 2019 की है। उस वक्‍त चीन के राष्‍ट्रपति भारत दौरे के दौरान महाबलीपुरम (मामल्लापुरम) पहुंचे थे।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज सर्वेश कुमार सिंह ने 20 जून को पीएम मोदी की एक फर्जी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘इस दृश्य की #सीमा ये बताती है कि “सीमा” पर अब हमारी “सीमा” क्या होगी..’

इस तस्‍वीर को लगातार WhatsApp, फेसबुक और Twitter पर वायरल किया जा रहा है।

फर्जी पोस्‍ट का ओरिजनल और आर्काइब वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले पीएम मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने की कोशिश की। इसके लिए हमने इस तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। ओरिजनल तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट पर मिली, लेकिन ओरिजनल तस्‍वीर में नरेंद्र मोदी ने सफेद धोती, आधे बांह की शर्ट और अपने कंधे पर अंगवस्‍त्रम धारण किया हुआ था।

11 अक्‍टूबर 2019 को गल्‍फन्‍यूज की वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर अपलोड की गई थी। यह वही तस्‍वीर थी, जिसके साथ छेड़छाड़ करके पीएम मोदी पर निशाना साधा जा रहा है। यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है जब चीन के प्रेसिडेंट भारत दौरे के दौरान तमिलनाडु के महाबलीपुरम के मंदिरों को देखने पहुंचे थे। उनके साथ पीएम मोदी भी थे। मोदी ने उस वक्‍त दक्षिण भारतीय कपड़े पहने थे।

पूरी खबर यहां देखें।

यही तस्‍वीर हमें एबीपी की वेबसाइट की फोटो गैलरी में मिली। इसमें साफ-साफ बताया गया कि यह फोटो पीटीआई की है।

पूरी फोटो गैलरी यहां देखें।

इसके बाद हमने InVID टूल में Twitter सर्च के ऑप्‍शन पर अलग-अलग कीवर्ड डालकर नरेंद्र मोदी के अकाउंट पर अपलोड तस्‍वीरों को सर्च करना शुरू किया। हमें 11 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड एक खबर मिली। इसमें दिख रही इमारत वही थी, जो वायरल तस्‍वीर में दिख रही थी।

वायरल तस्‍वीर को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने भाजपा प्रवक्‍ता तेजिंदर पाल बग्‍गा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया वायरल तस्‍वीर फेक है। ओरिजनल तस्‍वीर को यदि आप देखेंगे तो प्रधानमंत्री ने दक्षिण भारत के परंपरागत कपड़े पहने हुए हैं। किसी ने ओरिजनल तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया है। ऐसी हरकतें कांग्रेस की ओर से की जा रही है। कांग्रेस बौखला गई है।

अंत में हमने पीएम मोदी की फर्जी तस्‍वीर को वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। हमें पता चला कि सर्वेश कुमार सिंह नाम के इस पेज को 37 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 30 नवंबर 2015 को बनाया गया था। इस पेज पर एक खास राजनीतिक दल से जुड़ी पोस्‍ट ज्‍यादा अपलोड की जाती है। यूजर अमेठी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि पीएम मोदी की वायरल तस्‍वीर फर्जी है। ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके पीएम मोदी को चीनी राष्‍ट्रपति के आगे झुका हुआ दिखाया गया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी झुककर चीनी राष्‍ट्रपति को नमस्‍कार कर रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक पेज सर्वेश कुमार सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later