Fact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत के साथ सनी देओल की तस्वीर सही नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के साथ अभिनेता सनी देओल नजर आ रहे हैं। फोटो के साथ पंजाबी में लिखा है, ‘लेकिन चिंता मत करो गुरदासपुर जल्दी ही हटा देंगे’. हमारी पड़ताल में यह तस्वीर गलत साबित होती है। इस तस्वीर के साथ छेड़-छाड़ की गई है। मूल तस्वीर में मोहन भागवत के साथ सनी देओल नहीं बल्कि संघ का स्वयंसेवक है।

पड़ताल

हमने रिवर्स इमेज के साथ इसकी पड़ताल की शुरुआत की। जांच में हमें ”द क्विंट” की 29 अगस्त 2016 को फाइल की गई एक स्टोरी मिली, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। क्विंट द्वारा फाइल की गई स्टोरी उस समय की है जब आरएसएस ने अपनी ट्रेडमार्क खाकी शॉर्ट्स को हटाकर लंबाई वाली ट्राउजर्स अपनाई थी। हमने फोटो में संघ प्रमुख के बगल में खड़े व्यक्ति के बारे में पता लगाने की कोशिश की। काफी पड़ताल के बाद हमें यही पता लगा कि यह आरएसएस के एक कार्यकर्ता की तस्वीर है.

आपको बता दें कि 23 अप्रैल 2019 को सनी देओल बीजेपी में शामिल हुए हैं और पार्टी ने उन्हें गुरदासपुर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। हमारी पड़ताल में कहीं भी यह सामने नहीं आया कि सनी देओलआरएसएस से किसी भी तरह से संबंधित हैं। इस तस्वीर को Politics ਰਾਜਨੀਤੀ Fan Club नाम के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था, जिसके 62,017 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ सनी देओल नहीं है, बल्कि संघ का ही स्वयंसेवक हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट