Fact Check : वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स नसीरुद्दीन शाह के भाई नहीं, VHP के आचार्य धर्मेंद्र हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नसीरुद्दीन शाह के भाई के नाम वायरल हुई पोस्‍ट झूठी साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम आचार्य धर्मेंद्र है। वे विहिप से जुड़े हुए हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देशभर में पिछले कई दिनों सीएए और एनआरसी के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच फर्जी वीडियो और तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया में फैल रही हैं। इसी कड़ी में अब सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक शख्‍स को देशभर में सीएए के खिलाफ चल रहे आंदोलन के खिलाफ बोलते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह शख्‍स बॉलीवुड एक्‍टर नसीरुद्दीन शाह के भाई रिजवान अहमद हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की तो यह झूठी साबित हुई। जिस शख्‍स को नसीरुद्दीन शाह का भाई बताया जा रहा है, दरअसल वे आचार्य धर्मेंद्र हैं। वे विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हुए हैं। ओरिजनल वीडियो दिल्‍ली के जंतर मंतर का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर कुमार रविंद्र ने 3:24 मिनट के एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ”रिज़वान अहमद (नसीरुद्दीन शाह का भाई) का ये वीडियो सुनने वाला है कि जिसने इतनी सच्चाई से बोला है जो आज तक किसी ने नहीं बोला”

इस वीडियो को कई दूसरे यूजर्स भी झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

नसीरुद्दीन शाह के भाई के नाम पर वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले हमें यह जानना था कि आखिर वीडियो में दिख रहे शख्‍स हैं कौन। इसके लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले।

इसके बाद इन्‍हें Yandex टूल में अपलोड करके सर्च किया। वीडियो में दिख रहे शख्‍स हमें कई वीडियो और खबरों में दिखें। हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम आचार्य धर्मेंद्र हैं। वे विश्‍व हिन्‍दू परिषद से जुड़े हुए हैं।

वायरल वीडियो के दाएं तरफ ऊपरी हिस्‍से में Youth Media TV का ब्रांड लोगो लगा हुआ था। इसलिए हमने इस नाम के Youtube चैनल को सर्च करना शुरू किया। आखिरकार हमें इस नाम का एक चैनल मिल ही गया। इसे बाद हमने वायरल वीडियो को सर्च करना शुरू किया।

हमें 2 जनवरी 2020 को अपलोड ओरिजनल वीडियो मिला। वीडियो और उसके कैप्‍शन में कहीं भी यह नहीं बताया गया कि वीडियो में जिस शख्‍स का इंटरव्‍यू लिया गया है, वे कौन हैं।


इसके बाद हमने Youth Media TV यूट्यूब चैनल को चलाने वाले रोहन से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल वीडियो में कोई रिजवान अहमद नहीं, आचार्य धर्मेंद्र हैं। ये वीडियो दिल्‍ली के जंतर मंतर में बनाया गया था। उस वक्‍त आचार्य धर्मेंद्र वहां आए थे।

अब हमें यह जानना था कि नसीरुद्दीन शाह का रिजवान अहमद नाम का कोई भाई है या नहीं। गूगल सर्च के दौरान हमें पता चला कि रिजवान अहमद नसीरुद्दीन शाह के चचेरे भाई हैं। इनकी तस्‍वीर आप नीचे देख सकते हैं।

अंत में हमने उस यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने आचार्य धर्मेंद्र के वीडियो को फर्जी दावे के साथ फेसबुक पर अपलोड किया था। हमें पता चला कि कुमार रविंद्र मूल रूप से नेपाल के काठमांडू के रहने वाले हैं। अकाउंट के मुताबिक, वे अभी दिल्‍ली में रहते हैं। उनके अकाउंट को 2268 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नसीरुद्दीन शाह के भाई के नाम वायरल हुई पोस्‍ट झूठी साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम आचार्य धर्मेंद्र है। वे विहिप से जुड़े हुए हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट