Fact Check : वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स भाजपा विधायक हैं, इंदौर कलेक्‍टर नहीं

पड़ताल में पता चला कि जिस शख्‍स के वीडियो को इंदौर का कलेक्‍टर बताकर वायरल किया जा रहा है, दरअसल वे भोपाल के हुजूर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक रामेश्‍वर शर्मा हैं। अगस्‍त 2021 के उनके बयान के वीडियो को अब इंदौर कलेक्‍टर के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश के इंदौर कलेक्‍टर के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को तिलक लगाए हुए मुसलमानों के संबंध में बोलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर इस वीडियो को यह कहकर वायरल किया जा रहा है कि हर जिले में इंदौर कलेक्‍टर जैसा कलेक्‍टर होना चाहिए। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि जिस शख्‍स के वीडियो को इंदौर का कलेक्‍टर बताकर वायरल किया जा रहा है, दरअसल वे भोपाल के हुजूर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक रामेश्‍वर शर्मा हैं। अगस्‍त 2021 के उनके बयान के वीडियो को अब इंदौर कलेक्‍टर के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर उदयवीर कश्‍यप ने 19 मार्च को 1:47 मिनट का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “जरा गौर से सुना इंदौर कलेक्टर को हर जिले में ऐसे ही कलेक्टर होना चाहिए।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी सोशल मीडिया के दूसरे प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। असली वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। मृदुलभाषी नाम के इस यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 21 अगस्‍त 2021 को अपलोड मिला। वीडियो में विवादित बयान देने वाले शख्‍स का नाम रामेश्‍वर शर्मा बताया गया, जो मध्‍य प्रदेश विधानसभा में प्रोटेम स्‍पीकर हैं।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो ईटीवी भारत की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में भी मिला। 23 अगस्‍त 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि भाजपा विधायक रामेश्‍वर शर्मा ने यह बयान दिया। पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं ।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए रामेश्‍वर शर्मा के बारे में जानकारी जुटाई गई। मायनेता डॉट इन्‍फो की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, रामेश्‍वर शर्मा भोपाल के हुजूर विधानसभा से विधायक हैं।

सर्च के दौरान इंदौर की आधिकारिक वेबसाइट से पता चला कि वहां के कलेक्‍टर डॉक्टर इलैयाराजा टी हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित नईदुनिया अखबार के संपादक सद्गुरु शरण अवस्‍थी से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया, “वायरल वीडियो इंदौर कलेक्‍टर का नहीं है। यह भाजपा विधायक रामेश्‍वर शर्मा का पुराना वीडियो है।”

पड़ताल के अंत में विधायक रामेश्‍वर शर्मा के वीडियो को इंदौर कलेक्‍टर का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर उदयवीर कश्‍यप एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। दिल्‍ली के रहने वाले इस यूजर के फेसबुक पर 4.9 हजार फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वीडियो में इंदौर के कलेक्‍टर नहीं हैं। मध्‍य प्रदेश के हुजूर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामेश्‍वर शर्मा के वीडियो को कुछ लोग इंदौर कलेक्‍टर का बयान समझकर वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट