X
X

Fact Check: केदारनाथ में योगा कर रहे ये शख्स तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी हैं, पीएम मोदी नहीं

विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो का पीएम मोदी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी हैं, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। दो मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो में एक शख्स हाथों के बल मंदिर की परिक्रमा करते हुए नजर आ रहा है। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि 26 साल की उम्र में पीएम मोदी ने केदारनाथ की परिक्रमा, ये वीडियो उसी दौरान का है। विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो का पीएम मोदी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी हैं, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?
फेसबुक यूजर Pradip Nalamwar ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया है कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स पीएम मोदी है।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल
वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक न्यूज़ रिपोर्ट .etvbharat.com की वेबसाइट पर मिली। 21 जून, 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो में नजर आ रहे शख्स तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी हैं, जिन्होंने हाथों के बल से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की थी।

ज़ी न्यूज़ की वेबसाइट पर भी हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। 21 जून, 2021 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल करते हुए बताया गया। “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज ने योगाभ्यास करके योग दिवस मनाया. इस दौरान पिछले सात दिनों से शीर्षासन आंदोलन कर रहे तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने हाथों के बल से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमाएं की.” पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो कई फेसबुक पोस्ट में अपलोड मिला। 21 जून, 2021 को “देव भूमि श्री केदारनाथ धाम” नाम के फेसबुक पेज पर वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “*परम योगी महादेव केदारेश्वर के श्री चरणों आचार्य श्री संतोष त्रिवेदी जी अपने योग द्वारा केदारनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर की परिक्रमा करते हुए और यह संदेश देते हुए योग है तो निरोग हैं सभी को विश्व योग दिवस की हार्दिक शभकामनाएं जय श्री केदार” वीडियो को यहाँ देखें।

ये पहली बार नहीं है, जब तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी ने इस तरह से केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा की है। पहले भी कई बार संतोष त्रिवेदी हाथों के बल केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा कर चुके हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने आचार्य संतोष त्रिवेदी से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो में वही हैं और वायरल दावा गलत है। उन्होंने बताया कि वो पहले भी कई बार ऐसे परिक्रमा कर चुके हैं। उन्होंने हमारे साथ अपने कुछ वीडियो और फोटोज भी शेयर किया, जो इस साल के हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Pradip Nalamwar की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर चंद्रपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 190 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो का पीएम मोदी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स तीर्थपुरोहित संतोष त्रिवेदी हैं, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मोदी जी का 26 वर्ष की उम्र में केदारनाथ की परिक्रमा लगाते हुए।
  • Claimed By : Pradip Nalamwar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later