X
X

Fact Check: बांग्लादेश में हिरण के शिकार के पुराने वीडियो को भारत का बता कर किया जा रहा है वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति को एक हिरण का शिकार करते देखा जा सकता है, बांग्लादेश का है, भारत का नहीं। बीजेपी में अनिल उपाध्याय के नाम से कोई विधायक नहीं है। सोशल प्लेटफॉर्म पर अनिल उपाध्याय एक काल्पनिक पात्र है, जो समय-समय पर बीजेपी विधायक के नाम पर अलग-अलग वीडियो और फोटो के साथ वायरल होता रहता है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 10, 2021 at 12:45 PM
  • Updated: May 10, 2021 at 01:11 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को हिरण का शिकार करते देखा जा सकता है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति अपनी बंदूक से हिरण के झुंड पर गोली चलाता है और एक हिरण को मार देता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय हैं। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो बांग्लादेश का है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति एक बांग्लादेशी है, जो सिडनी में रहता है और बांग्लादेश के चिटगांव में अपने फार्महाउस पर उसने इस हिरण का शिकार किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति एक हिरण का शिकार कर रहा है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति अपनी बंदूक से एक हिरण के झुंड पर गोली चलाता है और एक हिरण को मार गिराता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “सलमान खान अभी भी हिरणों के शिकार के लिए अदालतों का चक्कर लगा रहे हैं।  लेकिन बीजेपी के इस विधायक अनिल उपाध्याय एक पार्क में हिरण को गोली मारकर शिकार करना सीख रहे हैं। इसे वायरल करें और अदालत उसे सजा दे।”

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक के लिए यह दावा मिला।

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंग्रेजी अखबार डेली स्टार की एक खबर लगी, जिसमें इस वीडियो का स्क्रीनशॉट था। 12 जुलाई 2015 को पब्लिश्ड इस खबर में लिखा था, “अनुवादित: असंवेदनशीलता के एक चौंकाने वाले प्रदर्शन में, एक व्यक्ति ने चटगाँव में अपने “अनधिकृत” खेत में न केवल एक हिरण को मारा, बल्कि उसकी क्रूरता का एक वीडियो क्लिप भी ऑनलाइन जारी किया, जिससे सोशल मीडिया पर नाराजगी फैल गई।” खबर के अनुसार, इस वीडियो को मोइनुद्दीन नाम के एक फेसबुक पेज से उठाया गया है।

हमने मोइनुद्दीन को फेसबुक पर ढूंढा तो पाया कि 13 जुलाई 2015 को इस यूज़र ने एक पोस्ट डाला था, जिसमें डेली स्टार की इस खबर के बारे में बताया गया था। मोइनुद्दीन के इस पोस्ट के अनुसार, वह एक बांग्लादेशी नागरिक है, जो ऑस्ट्रेलिया में रहता है। इस पोस्ट में लिखा है कि उसका बांग्लादेश के चटगांव में एक फार्म है, जहां पर वह कुछ हिरण, गाय और भी बहुत-से जानवर पाल रखे हैं। इस पोस्ट में बताया गया है कि उन्होंने लाइसेंसी बंदूक से इस हिरण का शिकार किया था। इस पोस्ट में उन्होंने इस हिरण को मारने की इस घटना पर खेद भी जताया है और कहा है कि वह ऐसा दोबारा नहीं करेंगे। हालांकि, इस वीडियो को यूजर ने डिलीट कर दिया है।

ज्यादा पुष्टि के लिए हमने मोइनुद्दीन से फेसबुक मैसेंजर के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह घटना पुरानी है और इस विषय में मैं पहले ही माफ़ी मांग चुका हूँ। घटना मेरे चटगांव में स्थित फार्म हाउस की थी। वीडियो में मैं ही था।”

अब हमने ढूंढा कि क्या बीजेपी में कोई अनिल उपाध्याय नाम का नेता है, जिसने ऐसा कोई काम किया हो? सर्च में हमें अनिल उपाध्याय के नाम से ऐसा कोई नेता नहीं मिला, जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़ा हुआ हो। Myneta.info वेबसाइट पर हमें अनिल उपाध्याय नाम से कई नेताओं का जिक्र मिला, लेकिन इनमें से कोई बीजेपी से जुड़ा हुआ नहीं था।


अनिल उपाध्याय के नाम से बीजेपी का कोई विधायक नहीं है


बीजेपी में अनिल उपाध्याय के नाम से कोई विधायक नहीं है। सोशल मीडिया पर अनिल उपाध्याय एक काल्पनिक पात्र है, जो समय-समय पर बीजेपी विधायक के नाम पर अलग-अलग वीडियो और फोटो के साथ वायरल होते रहता है। इस विषय में विश्वास न्यूज़ ने पहले भी कई फैक्ट चेक किये हैं, जिन्हें यहां पढ़ा जा सकता है।

यह वीडियो 2019 में भी एक-दूसरे गलत दावे के साथ वायरल हुआ था। उस समय भी हमने इसका फैक्ट चेक किया था। उस फैक्ट चेक को यहां पढ़ा जा सकता है।

इस पोस्ट को कई लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Sukh Kang नाम का एक फेसबुक यूजर। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर कुवैत में रहता है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति को एक हिरण का शिकार करते देखा जा सकता है, बांग्लादेश का है, भारत का नहीं। बीजेपी में अनिल उपाध्याय के नाम से कोई विधायक नहीं है। सोशल प्लेटफॉर्म पर अनिल उपाध्याय एक काल्पनिक पात्र है, जो समय-समय पर बीजेपी विधायक के नाम पर अलग-अलग वीडियो और फोटो के साथ वायरल होता रहता है।

  • Claim Review : सलमान खान अभी भी हिरणों के शिकार के लिए अदालतों का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन बीजेपी के इस विधायक अनिल उपाध्याय एक पार्क में हिरण को गोली मारकर शिकार करना सीख रहे हैं। इसे वायरल करें और अदालत उसे सजा दे।
  • Claimed By : Sukh Kang
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later