X
X

Fact Check: विधायकों के बीजेपी छोड़ने की पुरानी खबर को भ्रामक दावे के साथ हाल का बताकर किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विधायकों के बीजेपी छोड़ने के नाम से वायरल हो रहा वीडियो जनवरी 2022 का है। उस दौरान यूपी के विधायक मुकेश वर्मा ने बीजेपी से इस्तीफा देने के बाद दावा किया था। उनके साथ-साथ बीजेपी के कई अन्य विधायक भी बीजेपी को छोड़ देगें। करीब दो साल पुराने वीडियो को हालिया का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव जितनी तेजी से करीब आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट वायरल हो रही हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर इलेक्शन ब्रेकिंग से जुड़ा हुआ टीवी9 भारतवर्ष का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि आज उत्तर प्रदेश के विधायक मुकेश वर्मा के साथ-साथ 20 और विधायक बीजेपी से इस्तीफा देकर सपा के साथ जुड़ने जा रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। वायरल हो रहा वीडियो जनवरी 2022 का है। उस दौरान यूपी के विधायक मुकेश वर्मा ने बीजेपी से इस्तीफा देने के बाद दावा किया था कि उनके साथ-साथ बीजेपी के कई अन्य विधायक भी बीजेपी को छोड़ देंगे। करीब दो साल पुराने वीडियो को हालिया का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘उदगीर टुडे’ ने 15 दिसंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “BJP से इस्तेफ देने वाले विधायक।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने टीवी9 भारतवर्ष के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल रिपोर्ट 14 जनवरी 2022 को अपलोड हुई मिली। 

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 13 जनवरी 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में पलायन का दौर जारी है। शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए और पार्टी से इस्तीफा दे दिया। बीते तीन दिनों में बीजेपी छोड़ने वाले यह सातवें विधायक हैं।

हमें इससे जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट 13 जनवरी 2022 को टीवी9 की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में मुकेश वर्मा के इस्तीफे की कॉपी मौजूद है, जिसमें देखा जा सकता है कि उन्होंने बीजेपी पर कई आरोप लगाते हुए विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ दी थी।

विश्वास न्यूज को जांच के समय मुकेश वर्मा के इंटरव्यू से जुड़े कई वीडियो मिले। टीवी9 को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने बीजेपी के 20 विधायकों के इस्तीफा देने का दावा किया था। जबकि एबीपी न्यूज को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने 100 विधायकों के साथ होने का दावा किया था। हालांकि, सर्च के दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि  100 विधायकों ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने दावे का खंडन करते हुए इसे बेबुनियाद बताया है। 

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। उस दौरान हमने दावे का फैक्ट चेक कर सच्चाई सामने रखी थी। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। उस दौरान विश्वास न्यूज ने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ गुरुप्रकाश पासवान से बात की थी। उन्होंने कहा था, ‘मुकेश वर्मा के हाल ही में बीजेपी छोड़ने का वायरल दावा भ्रामक है। उन्होंने जनवरी 2022 में यूपी के शिकोहाबाद से बीजेपी छोड़ दी थी। भाजपा एक ऐसी पार्टी है, जो वास्तव में एक परिवार है और पार्टी छोड़ने वाले लोग अतीत में पार्टी में लौट चुके हैं। हाल ही में ऐसा कुछ नहीं हुआ है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 20 हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विधायकों के बीजेपी छोड़ने के नाम से वायरल हो रहा वीडियो जनवरी 2022 का है। उस दौरान यूपी के विधायक मुकेश वर्मा ने बीजेपी से इस्तीफा देने के बाद दावा किया था। उनके साथ-साथ बीजेपी के कई अन्य विधायक भी बीजेपी को छोड़ देगें। करीब दो साल पुराने वीडियो को हालिया का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : बीजेपी के 20 विधायक आज देगें इस्तीफा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर उदगीर टुडे
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later