X
X

FACT CHECK: राहुल गाँधी के जन्म के समय मौजूद नर्स की उम्र 62 नहीं, 72 है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।आज कल सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें राहुल गाँधी को एक बुज़ुर्ग महिला को गले लगाते देखा जा सकता है। तस्वीर न्यूज़ एजेंसी ANI के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है जिसमें लिखा है, “राहुल गाँधी अपने जन्म के समय मौजूद नर्स राजम्मा से मिले।” तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है, “राजम्मा वो नर्स है जिसने युवराज को जन्म के बाद पहले गोद में लिया था। राजम्मा की उम्र 62 साल, युवराज की उम्र 49 साल। मतलब युवराज का जन्म हुवा तब राजम्मा 13 साल की थी। यहाँ पर भी SCAM 😂😂😂😂😂 — feeling puzzled।” हमारी पड़ताल में हमने पाया कि असल में नर्स की उम्र 62 नहीं 72 है। राहुल गाँधी के जन्म के समय राजम्मा एक ट्रेनी नर्स थीं और उनकी उम्र 23 वर्ष थी।

CLAIM

वायरल तस्वीर में राहुल गाँधी को एक बुज़ुर्ग महिला के गले लगते देखा जा सकता है। तस्वीर न्यूज़ एजेंसी ANI के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है जिसमे लिखा है “राहुल गाँधी अपने जन्म के समय मौजूद नर्स राजम्मा से मिले।” तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “राजम्मा वो नर्स है जिसने युवराज को जन्म के बाद पहले गोद में लिया था। राजम्मा की उम्र 62 साल, युवराज की उम्र 49 साल। मतलब युवराज का जन्म हुवा तब राजम्मा 13 साल की थी। यहाँ पर भी SCAM 😂😂😂😂😂 — feeling puzzled।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च में ” Rahul Gandhi meets nurse” कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। पहले ही पेज पर हमारे हाथ बहुत सी ख़बरें लगीं जिसमे इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। इसी में से एक खबर दैनिक जागरण अख़बार की भी थी। हमने दैनिक जागरण अखबार की इस खबर को खोला। इस स्टोरी में साफ़ लिखा है कि पूर्व नर्स राजम्मा की उम्र 72 वर्ष है और राहुल गाँधी के जन्म के समय वे दिल्ली के होली फॅमिली हॉस्पिटल में ट्रेनी नर्स थीं।

बाकि सभी बड़े मीडिया हाउसेस ने भी इस खबर को फाइल किया था और सभी जगहों पर नर्स राजम्मा की उम्र 72 ही बताई गयी है।

असल में 3 दिन के ‘शुक्रिया दौरे’ पर केरल गए वायनाड सांसद राहुल गांधी रविवार (जून 9) को राजम्मा और उनके परिवार के लोगों से मिले थे। इस दौरान राहुल ने नर्स को गले लगाने के साथ ही उनके परिजनों से भी मुलाकात की। राजम्मा के परिवार के लोग अतिथि गृह में राहुल से मिलने आए थे।

बता दें कि 19 जून 1970 को दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में राहुल गांधी का जन्म हुआ था, और तब राजम्मा ने नर्स के तौर पर उनकी देखभाल की थी।

राजम्मा के बारे में ज़्यादा पड़ताल करने के लिए हमने दिल्ली के होली फॅमिली हॉस्पिटल में कॉल किया और हमें एडमिन पर्सन द्वारा बताया गया कि 19 जून 1970 को राहुल गाँधी का जन्म इसी हॉस्पिटल में हुआ था और उस समय राजम्मा ववाथिल वहां ट्रेनी नर्स थीं और उन्होंने नवजात राहुल गाँधी की देखभाल की थी।

इस पोस्ट को Dilip Muley नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके कुल 1,355 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि असल में नर्स की उम्र 62 नहीं 72 है। राहुल गाँधी के जन्म के समय राजम्मा एक ट्रेनी नर्स थीं और उनकी उम्र 23 वर्ष थी। वायरल पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में दी गयी जानकारी गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : राहुल गाँधी के जन्म के समय मौजूद नर्स की उम्र 13 वर्ष थी
  • Claimed By : Dilip Muley
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later