Fact Check : न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के नाम पर फिर वायरल हुई पीएम मोदी से जुड़ी खबर

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ।

Fact Check : न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के नाम पर फिर वायरल हुई पीएम मोदी से जुड़ी खबर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है। इसे वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर दावा कर रहे हैं कि न्‍यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य संपादक जोसेफ होप ने पीएम मोदी को लेकर कहा है कि मोदी को न रोका तो भारत बहुत शक्तिशाली हो जाएगा। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कभी भी ऐसा कोई लेख प्रकाशित नहीं किया है। इसके अलावा उनके मुख्‍य संपादक का नाम भी जोसेफ होप नहीं है। यह पोस्‍ट पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। जिसकी विश्‍वास न्‍यूज ने समय-समय पर पड़ताल की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजकुमार सिवाचिया ने 6 फरवरी को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, ‘मोदीजी को धीमी आंच में पका हुआ खाना पसंद है।’

इस पोस्‍ट के साथ अखबार की एक क्लिप को अपलोड किया गया। इसमें लिखा हुआ था कि मोदी को न रोका तो भारत बहुत शक्तिशाली हो जाएगा।

साथ में लिखा गया, इस पेपर की कटिंग का एक एक अक्षर पढ़ने योग्‍य है जिसको कम दिखाई देता है वह चश्‍मा लगाकर पड़े किंतु पड़े अवश्‍य।

इस तस्‍वीर को सोशल मीडिया पर अन्य यूजर मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली,जो वायरल पोस्‍ट की सत्‍यता की पुष्टि करती हो। हमें न्यूयॉर्क टाइम्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जरूर एक ट्वीट मिला। इसमें एक फैक्‍ट चेक वेबसाइट के लिंक को शेयर करते हुए बताया गया कि न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट फेक है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स की वेबसाइट का रुख किया। हमें वायरल पोस्‍ट वाला कोई भी लेख इस वेबसाइट पर नहीं मिला। ना ही जोसेफ होप के बारे में कोई जानकारी मिली।

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी अखबार की वायरल क्लिप की जांच की थी। इसके लिए विश्‍वास न्‍यूज ने न्यूयॉर्क टाइम्स में ईमेल से संपर्क किया। उन्‍होंने ईमेल के जवाब में वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताते हुए लिखा कि इस तरह का कोई लेख न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया है। साथ ही उन्होंने हमें यह भी बताया कि न्यूयॉर्क टाइम्स में ‘जॉन होप्स’ या ‘जोसेफ होप’ नाम से कोई व्यक्ति नहीं है।

पड़ताल के अंत में Rajkumar Siwachiya की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर Rajkumar Siwachiya हरियाणा के रोहतक में रहते हैं। इस यूजर ने यह अकाउंट मई 2014 को बनाया था। इसे 195 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के नाम पर प्रकाशित खबर फर्जी साबित हुई। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने पीएम मोदी को लेकर ऐसा कोई लेख नहीं छापा था। ना ही न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुख्‍य संपादक का नाम जोसेफ होप है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट