Fact Check: भोपाल में चंद्रशेखर आजाद के आंदोलन में अक्षय कुमार के शामिल होने का फर्जी दावा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। हमसे बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को फर्जी बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 12 फरवरी को भोपाल में भीम आर्मी द्वारा आरक्षण को लेकर हो रहे आंदोलन में बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार शामिल होंगे। वहीं, हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को फर्जी बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल ग्राफ़िक को शेयर किया है, जिसमें अक्षय कुमार और भीम आर्मी चीफ चंद्र शेखर आज़ाद की फोटो बनी है और साथ में लिखा है, ‘भीम आर्मी आज़ाद समाज पार्टी जिन्दाबाद। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार। में आरहा हूँ आरक्षण के समर्थन में। चलो भोपाल आरक्षण जिंदाबाद 12 फरवरी भोपाल।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज़ सर्च किया, लेकिन सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अक्षय कुमार के फेसबुक और ट्विटर के अकाउंट को स्कैन किया, लेकिन वहां भी हमें इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

चंद्रशेखर आज़ाद, भीम आर्मी और आज़ाद समाज पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल पर भी हमें 12 फरवरी की भोपाल यात्रा में अक्षय कुमार के शामिल होने की कोई खबर नहीं मिली।

एबीपी न्यूज़ की 13 जनवरी की खबर में हमें चंद्रशेखर आज़ाद के भोपाल में 12 फरवरी के आंदोलन से जुडी खबर मिली। यहाँ बताया गया, ‘भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने मध्य प्रदेश सरकार को चैलेंज कर दिया है। उन्होंने राजधानी भोपाल में 12 फरवरी को बड़ा आंदोलन करने का एलान किया है।’

 चंद्रशेखर आज़ाद ने लोगों से भोपाल आंदोलन में शामिल होने को लेकर ट्वीट करते हुए जानकारी भी दी थी।

आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए बताया, ”यह कई दिनों से वायरल है, लेकिन अक्षय कुमार 12 फरवरी को भोपाल आंदोलन से शामिल नहीं हो रहे हैं। यह पूरी तरह से अफवाह है। इन अफवाहों का खंडन हम अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी करेंगे। पार्टी की तरफ से अक्षय कुमार को आमंत्रित नहीं किया गया है और ना वह आ रहे हैं।”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में पाया कि यूजर ‘ओमकार कठेरिया पत्रकार सपोर्ट’ को 1.7 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। हमसे बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को फर्जी बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट