Fact Check: योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में एडिट करके चिपकाया गया है मांस, यह तस्वीर फर्जी है

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी निकला। असली तस्वीर में योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में फूल रखे हुए थे जिसे किसी ने एडिट करके उसके ऊपर मांस (मीट) चिपका के फेक न्यूज़ फ़ैलाने के इरादे से पोस्ट कर दिया।

Fact Check: योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में एडिट करके चिपकाया गया है मांस, यह तस्वीर फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक व्यक्ति से तिलक लगवाते देखा जा सकता है। तस्वीर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में मांस (मीट) रखा हुआ है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी निकला। असली तस्वीर में योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में फूल रखे हुए थे, जिसे किसी ने एडिट करके उसके ऊपर मांस (मीट) चिपका के फेक न्यूज़ फ़ैलाने के इरादे से पोस्ट कर दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज इंडियन मुस्लिम सेना ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”क्या लिखूं कोई कुछ बतायेगा ,,,,,।।।।ये थाली में क्या है और क्या हो रहा है🤔🤔”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। रिवर्स इमेज में हमें जर्नलिस्ट vijaita singh के ट्विटर अकाउंट पर Jul 27, 2018 को अपलोडेड यह तस्वीर मिली। पर इस तस्वीर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में फूल  और हल्दी की कटोरी रखी हुई थी।

हमें bengaldaily.com/ पर भी यह तस्वीर एक खबर में मिली। इस तस्वीर में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में फूल और हल्दी की कटोरी राखी हुई थी। खबर के अनुसार, तस्वीर तब की है जब गोरखपुर में एक पुलिस अधिकारी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से आशीर्वाद लेते हुए नजर आए।

NDTV.com की वेबासइट पर 28 जुलाई 2018 को प्रकाशित खबर में इस्तेमाल किये गए वीडियो में भी इस दृश्य की झलकियां देखी जा सकतीं हैं। इधर भी थाली में मांस नहीं, फूल और हल्दी ही हैं।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के गोरखपुर के रिपोर्टर प्रदीप श्रीवास्तव से बात की। उन्होंने बताया ‘यह तस्वीर फर्जी है। असली तस्वीर में थाली में फूल रखे थे। यह तस्वीर 2018 के गुरु पूर्णिमा के मौके पर गोरखपुर की है।’

इस पोस्ट को ‘इंडियन मुस्लिम सेना’ नाम के एक फेसबुक पेज ने 10 अगस्त को शेयर किया था, जिसे इस खबर के लिखे जाने तक 237 बार शेयर किया जा चुका है। फेसबुक पेज के कुल 5,845 फ़ॉलोअर्स हैं।\

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी निकला। असली तस्वीर में योगी आदित्यनाथ के साथ रखी थाली में फूल रखे हुए थे जिसे किसी ने एडिट करके उसके ऊपर मांस (मीट) चिपका के फेक न्यूज़ फ़ैलाने के इरादे से पोस्ट कर दिया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट