Fact Check : राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स जर्मनी के नेता हैं, हिंडनबर्ग के मालिक नहीं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स जर्मनी के नेता नील्स एनन हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट जारी कर अडानी ग्रुप पर हेरफेर करने का आरोप लगाया। अब सोशल मीडिया में राहुल गांधी की एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उनके साथ खड़े व्‍यक्ति हिंडनबर्ग के चीफ नाथन एंडरसन हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स जर्मनी के नेता नील्स एनन हैं। यह तस्‍वीर अगस्‍त 2018 की है। राहुल गांधी ने ब्रिटेन के दौरे के वक्‍त नील्स एनन से मुलाकात की थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राम चंद्र प्रसाद ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये जो #$% के साथ खड़ा है वो है हिंडेनबर्ग का चीफ नाथन एंडरसन. अदानी के खिलाफ जो साजिश हुई है वो इसी ने की है। लेकिन इस फोटो को देख के आपकी समझ में आ जायेगा की इसके पीछे कौन है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। दूसरे यूजर्स भी वायरल तस्वीर को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 22 अगस्त 2018 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल तस्वीर में नजर आ रहे शख्स जर्मनी के नेता नील्स एनन हैं। साल 2018 में राहुल ने यूनाइटेड किंगडम का दौरा किया था। इसी दौरान उन्होंने जर्मनी के नेता नील्स एनन से मुलाकात की थी। ये तस्वीर उसी मुलाकात की है।

हिंदुस्तान टाइम्स और इंडियन एक्सप्रेस ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

पड़ताल के दौरान हमें यह तस्वीर इसी जानकारी के साथ राहुल गांधी और कांग्रेस के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर 22 अगस्त 2018 को शेयर हुई मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने नील्स एनन के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें उनका आधिकारिक ट्विटर अकाउंट मिला, जिसके बायो में लिखा है कि वो जर्मनी के हैम्बर्ग शहर के रहने वाले हैं और जर्मन संसद के सदस्य है।

यूरोप के नेताओं के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट यूरोपियन लीडरशिप नेटवर्क के मुताबिक, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जर्मनी के नेता हैं। हमें जर्मनी की आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर भी नील्स एनन को लेकर यही जानकारी मिली।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने कांग्रेस के राज्‍य प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। त्यागी ने कहा, “वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर पुरानी है और राहुल गांधी के साथ जर्मनी के नेता हैं।”

विश्वास न्यूज ने नाथन एंडरसन के बारे में जानने के लिए हिंडनबर्ग की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, नाथन एंडरसन द्वारा इस कंपनी की स्थापना की गई है। हिंडनबर्ग रिसर्च फोरेंसिक वित्तीय अनुसंधान में माहिर है।

नवभारत टाइम्स में 26 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंडनबर्ग रिसर्च ने अब तक कई कंपनियों का पर्दाफाश किया है। इसकी स्थापना 2017 में नाथन एंडरसन ने की थी। यह एक फोरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म है, जो इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव्स को एनालाइज करती है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर रामचंद्र प्रसाद के फेसबुक पर करीब 1. 6 हजार से अधिक मित्र हैं। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स जर्मनी के नेता नील्स एनन हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट