X
X

Fact Check: वायरल वीडियो में भजन सुनते हुए शख्स योगी आदित्यनाथ नहीं, भ्रामक वीडियो हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स सीएम योगी नहीं है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 11, 2022 at 02:47 PM
  • Updated: Jan 11, 2022 at 02:51 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर एक दावा इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल सोशल मीडिया पर यूजर्स एक वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि सीएम योगी कार में भगवान के भजन सुन रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि भगवा रंग के कपड़े पहने एक शख्स कार में बैठा हुआ है और हाथ जोड़कर भगवान के भजन सुन रहा है। यूजर्स का दावा है कि ये सीएम योगी आदित्यनाथ हैं, जो कि भजन में लीन है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स सीएम योगी नहीं है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर b_star_choudhry ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि यू ही नही है आप करोड़ो लोगों की धड़कन योगी आदित्यनाथ जी …#बाबाउत्तरप्रदेशवाले

यहां वायरल मैसेज को ज्यों का त्यों प्रस्तुत किया गया है। ट्विटर पर भी यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/TrendRajnagar/status/1480133300140138497

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें कहीं भी वीडियो से जुड़ी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट किसी भी वेबसाइट पर नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने योगी आदित्यनाथ के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें वहां पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट Info Uttar Pradesh Fact Check के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का सीएम योगी आदित्यनाथ से कोई संबंध नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता शलभमणि त्रिपाठी से संपर्क किया। हमने वॉट्सऐप के जरिए वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी नहीं है। लोगों से अपील है कि भ्रामक दावों को ना शेयर करें। हम स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करते हैं कि वायरल वीडियो कब और किस शख्स का है, लेकिन पड़ताल में तथ्यों के बाद ये साफ है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर b_star_choudhry की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 600 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर राजस्थान के जोधपुर शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स सीएम योगी नहीं है। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : यू ही नही है आप करोड़ो लोगों की धड़कन योगी आदित्यनाथ जी …#बाबाउत्तरप्रदेशवाले
  • Claimed By : b_star_choudhry
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later