X
X

Fact Check: 2015 में राज ठाकरे की पत्नी को कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटना को हाल का बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि 2015 में राज ठाकरे की पत्नी को उनके पालतू कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटना को हाल का बता कर वायरल किया जा रहा है। पोस्ट भ्रामक है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: May 13, 2022 at 02:08 PM
  • Updated: Jun 1, 2022 at 12:19 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को एक पोस्ट मिली, जहां एक वीडियो साझा किया जा रहा है, जिसमें आज तक न्यूज़ चैनल की एक क्लिपिंग को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे की पत्नी को हाल ही में कुत्ते ने काट लिया है। और उन्हें 65 टांके आये हैं। आगे दावा किया जा रहा है कि हाल ही में लाउडस्पीकर विवाद पर राज ठाकरे के बयानों से कुत्ता परेशान था। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह 2015 की घटना है न कि हाल की।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर, मोहम्मद अली जौहर सिद्दीकी ने एक पोस्ट साझा की और हिंदी में लिखा: बड़ी बुरी खबर, राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला को खुद के पालतू कुत्ते ने बहुत हि बुरी तरीके से चेहरे पर काटा। 65 टांके लगाने पड़े, सर्जरी भी करानी पड़ सकती है। इस दुख की घरी मे हम सब उनके साथ है और अल्लाह से दुवा करते है की उनके दर्द को कम करे और जल्द से जल्द सेहतमंद बनाये। अमीन, सुम्मा अमीन नोट- इस घटना का राज ठाकरे के आजन वाले ब्यान और मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा पढ़ने से कोई सम्बंध नहीं है। और ना हि किसी का बद दुवा लगा है। ये सिर्फ एक दुर्घटना है। कुत्ता तो कुत्ता हि होता है जब आदमी किसी का सगा नहीं हो सकता तो कुत्ता सगा कैसे हो सकता है ?? कोई भी भाई इस खबर को ले कर किसी भी तरह का फालतू पोस्ट ना करे। शर्मीला ठाकरे की जगह अगर राज ठाकरे भी होते तो भी इस दुख की घरी मे हमलोग उनके गम मे शरीक होते। सभी भाइयो से दुवा करने की गुजारिश कर रहा हु।

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

अन्य यूजर्स ने भी इसी दावे का वीडियो शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने कीवर्ड सर्च के साथ अपनी जांच शुरू की। हमें इस घटना के बारे में कई न्यूज़ रिपोर्टें मिलीं।

हमें इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट मिली, जिसका शीर्षक था: पालतू कुत्ते के काटने पर राज ठाकरे की पत्नी को 65 टांके लगे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, “शर्मिला को मंगलवार को एक सर्जरी करानी पड़ी और अब वे मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ठीक हो रही हैं।”

हालांकि, यह रिपोर्ट 19 अगस्त 2015 को अपलोड की गई थी।

हमें Zee News की एक खबर भी मिली, जिसका शीर्षक था: ‘बॉन्ड’ ने राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला को क्यों काटा? यह रिपोर्ट 20 अगस्त 2015 को पब्लिश हुई थी।

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, शर्मिला पर कुत्ते ने उस समय हमला किया था, जब उसने गलती से उसके शरीर पर पैर रख दिया था।

यह अब स्पष्ट था कि रिपोर्ट हाल की नहीं थी, बल्कि अगस्त 2015 की थी।

विश्वास न्यूज़ को 26 दिसंबर, 2018 की एक रिपोर्ट भी मिली, जिसका शीर्षक था: राज ठाकरे का पालतू कुत्ता बॉन्ड, जिसने अगस्त 2015 में उनकी पत्नी के चेहरे पर काट लिया था, अब इस दुनिया में नहीं रहा।

हमें टीवी9 भारतवर्ष चैनल पर कुत्ते के अंतिम संस्कार का एक वीडियो भी मिला।

इसे यहाँ देखें।

अब यह स्पष्ट हो गया था कि घटना हाल की नहीं है। 2015 में MNS प्रमुख की पत्नी को जिस कुत्ते ने काटा था उसका 2018 में निधन हो गया था।

पड़ताल के अगले चरण में, विश्वास न्यूज ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की महासचिव शालिनी ठाकरे से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह घटना 2015 में हुई थी, जब कुत्ता सो रहा था और राज ठाकरे की पत्नी को पता नहीं था और उन्होंने गलती से उस पर पैर रख दिया था। चौंक गए कुत्ते ने शर्मिला को काट लिया, जिसके बाद एक छोटी-सी सर्जरी हुई। उसने यह भी उल्लेख किया कि घटना पुरानी है और ऐसी घटना को साझा करना अनुचित है जो वर्तमान से संबंधित भी नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि कुत्ते की कुछ साल पहले मृत्यु हो गई।

जांच के अंतिम चरण में विश्वास न्यूज ने फेसबुक यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। पेज मोहम्मद अली जौहर सिद्दीकी को 10,000 यूजर्स फॉलो कर रहे हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि 2015 में राज ठाकरे की पत्नी को उनके पालतू कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटना को हाल का बता कर वायरल किया जा रहा है। पोस्ट भ्रामक है।

  • Claim Review : : बड़ी बुरी खबर, राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला को खुद के पालतू कुत्ते ने बहुत हि बुरी तरीके से चेहरे पर काटा। 65 टांके लगाने पड़े, सर्जरी भी करानी पड़ सकती है। इस दुख की घरी मे हम सब उनके साथ है और अल्लाह से दुवा करते है की उनके दर्द को कम करे और जल्द से जल्द सेहतमंद बनाये
  • Claimed By : Mohammad Ali Jauher Siddique
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later