X
X

Fact Check: कनाडा में संविधान व राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना को भारतीय संदर्भ में किया जा रहा शेयर

कनाडा के वैंकूवर में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास के बाहर ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाले जाने और इस दौरान भारत के राष्ट्रीय ध्वज और संविधान का अपमान किए जाने की घटना के वीडियो को भारतीय संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में सिखों के एक समूह को भारतीय संविधान और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते हुए देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह पंजाब में हुई घटना का वीडियो है ।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो कनाडा के वैंकूवर में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थकों के प्रदर्शन का है, जहां भारतीय संविधान और राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का मामला सामने आया था। कनाडा की इसी घटना के वीडियो को भारतीय संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Krishna Kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “संविधान की प्रतियां जलाई जा रही हैं तिरंगा जलाया जा रहा है…लेकिन भीम आर्मी, भीम सेना वालों का खून नहीं खौल रहा…सविधान बचानेवाले अभी कहा है,चुनाव में तो हाथ में सविधान लेकर चलते थे…चुनाव से पहले संविधान बदलने वाले हैं कहकर लोगों में भ्रम फैलाकर सींटे तों जित ली अब खालिस्तान समर्थकों से संविधान की प्रतिया जलाई जा रही है तो कहां मर गए।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप पर ‘B Media’ जैसा ट्रेडमार्क नजर आ रहा है। ऑरिजिनल वीडियो को ढूंढने के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज किया और सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘ Media Bezirgan’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर मिला,जिसे सात जून 2023 को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह कनाडा के वैंकूवर में भारत के वाणिज्य दूतावास के सामने हुए प्रदर्शन का वीडियो है, जिसमें भारतीय झंडे और भारत के संविधान का अपमान किया गया।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी कनाडा में ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाले जाने और भारत के राष्ट्रीय ध्वज अपमान किए जाने की घटना का जिक्र है।

https://www.youtube.com/watch?v=GOVcfk7IHVE

हिंदुस्तान टाइम्स की नौ जून की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में हुई घटना के बाद भारत ने राजनयिक स्तर पर इसे लेकर आपत्ति दर्ज कराई है।

जागरण.कॉम की आठ जून की रिपोर्ट के मुताबिक, “भारतीय मूल के कनाडाई सांसद चंद्र आर्य ने शनिवार को कनाडा में खालिस्तान समर्थकों द्वारा इंदिरा गांधी की हत्या के पोस्टर लगाने पर चिंता व्यक्त की। आर्य ने दावा किया कि खालिस्तान समर्थक एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के पुतले लगाकर हिंदू-कनाडाई लोगों में हिंसा का डर पैदा करने की कोश‍िश कर रहे हैं।”

वायरल पोस्ट को लेकर हमने पंजाब जागरण के ब्यूरो चीफ इंद्रप्रीत सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि पंजाब में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर ऐसी कोई घटना नहीं हुई।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपने  प्रोफाइल में स्वयं को डिजिटल क्रिएटर बताया है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: कनाडा के वैंकूवर में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास के बाहर ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाले जाने और इस दौरान भारत के राष्ट्रीय ध्वज और संविधान का अपमान किए जाने की घटना के वीडियो को भारतीय संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारत में खालिस्तान समर्थकों ने तिरंगा को जलाते हुए संविधान का अपमान किया।
  • Claimed By : FB User-Krishna Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later