Fact Check : राहुल गांधी के साथ तस्वीर में नजर आ रही लड़की ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोना नहीं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की भारत यात्रा को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ नजर आ रही केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की कोई और है। उस लड़की का नाम अमूल्या लियोना है

Fact Check : राहुल गांधी के साथ तस्वीर में नजर आ रही लड़की ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोना नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राहुल गांधी इन दिनों केरल में अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की रैली निकाल रहे हैं। इसी यात्रा से जुड़ी एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में राहुल गांधी एक लड़की को गले मिलते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वही लड़की है, जिसने असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए थे। राहुल गांधी ने अपनी रैली के दौरान इस लड़की से मुलाकात की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की का नाम अमूल्या लियोना है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Col. Rajyavardhan Rathore Fan Club ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की को राहुल गाँधी ने अपनी भारत जोड़ो नौटंकी मे जिस तरह से गले लगाया है, वह कांग्रेस के ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ वाले चरित्र को दर्शाती है। ये भारत जोड़ो यात्रा है या ‘भारत तोड़ो’ यात्रा!”

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट RJ Speaks नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। RJ Speaks ने 24 सितंबर 2022 को एक यूजर को रिप्लाई करते हुए एक ट्वीट किया है कि राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की अमूल्या लियोना है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मिवा आंद्रेलियो के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें मिवा आंद्रेलियो का आधिकारिक इंस्टाग्राम पर यह तस्वीर मिली। मिवा आंद्रेलियो ने 22 सितंबर 2022 को इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत लम्हा।’ मिवा ने केरल में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान गांधी से मुलाकात का एक वीडियो भी पोस्ट किया है।

मिवा के इंस्टाग्राम को खंगालने पर हमने पाया कि वो केरल छात्र संघ (केएसयू) की सदस्य हैं। वह कांग्रेस पार्टी के लिए भी काम करती हैं। उन्होंने केरल में भारत जोड़ी यात्रा के दौरान गांधी से मुलाकात की थी और वो इस यात्रा का हिस्सा हैं। पोस्ट के वायरल होने के बाद मिवा ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने इंस्टाग्राम कई स्टोरी शेयर की हैं। जिसमें उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। अधिक जानकारी के लिए हमने राहुल गांधी के साथ इस रैली में शामिल नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर में नजर आ रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की सदस्य मिवा आंद्रेलियो है।

कौन हैं अमूल्या लियोना?

दैनिक जागरण में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अमूल्या लियोना, वह लड़की है जिसने 20 फरवरी 2020 को एक एंटी-सीएए-एनआरसी रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाया था। केंद्र सरकार के सीएए संशोधन अधिनियम के खिलाफ बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में एक विरोध प्रदर्शन रैली की गई थी। जिसमें अमूल्या ने नारे लगाए थे। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर Col. Rajyavardhan Rathore Fan Club के फेसबुक हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। फेसबुक पर यूजर को 43 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी की भारत यात्रा को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। राहुल गांधी के साथ नजर आ रही केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की कोई और है। उस लड़की का नाम अमूल्या लियोना है

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट