X
X

Fact Check: उत्तर प्रदेश के ओपिनियन पोल के आंकड़ों को छेड़छाड़ करके बदला गया है

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 7, 2019 at 12:57 PM
  • Updated: May 7, 2019 at 01:10 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें इंडिया टीवी के लोगो के साथ ओपिनियन पोल की एक तस्वीर है। फोटो में दिए गए फिगर्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश में NDA को 9, महागठबंधन को 69 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलेंगीं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर की जा रही तस्वीर गलत है। एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके तस्वीर में दिए गए आंकड़ों से छेड़छाड़ की गयी है।

Claim

वायरल तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “आंकड़ा लगभग सही हैं युपी मे। इतना ही करीब ABP न्यूज भी सर्वे मे दिखाया था। मीडिया सच दिखाना सुरु कर दी मतलब परिवर्तन सुरु”। साथ में दी हुई फोटो में इंडिया टीवी और CNX द्वारा किये गए ओपिनियन पोल का तथाकथित डाटा है जिसके अनुसार, उत्तर प्रदेश में NDA को 9, महागठबंधन को 69 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलेंगीं।

Fact Check

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इंडिया टीवी की साइट खंगालनी शुरू की जहाँ हमें  जनवरी 12, 2019 को फाइल की गयी एक स्टोरी मिली। इस स्टोरी में इंडिया टीवी और CNX द्वारा किये गए ओपिनियन पोल की डिटेल्स थीं। इस आर्टिकल में दिए गए आंकड़ों के अनुसार आने वाले चुनावों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 29, महागठबंधन को 49 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं।

हमें इस ओपेनियन पोल का पूरा अपडेटेड वीडियो भी मिला जिसे अप्रैल 1 2019 को अपडेट किया गया था, जिसके आंकड़े भी वायरल तस्वीर के आंकड़ों से नहीं मिलते।

इस सिलसिले में हमने इंडिया टीवी को भी उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए मेल लिखा पर अभी तक वहां से कोई रिप्लाई नहीं आया है।

इस पोस्ट को Gudiya Bind नाम की एक यूजर ने फेसबुक शेयर किया था। इनके प्रोफाइल में इनके बारे में कोई और खास जानकारी नहीं है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर किया जा रहा ओपिनियन पोल गलत है। असली पोल की तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ करके आंकड़े बदल दिए गए हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में NDA को 9, महागठबंधन को 69 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलेंगीं।
  • Claimed By : Gudiya Bind
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later