X
X

Fact Check : पीएम नरेंद्र मोदी और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के नाम पर वायरल हुआ एडिटेड वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। एक तस्‍वीर और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के वीडियो को एडिट करके वायरल वीडियो बनाया गया है। इससे पहले भी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से जुड़े फर्जी वीडियो और तस्‍वीर वायरल हो चुके हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 13, 2023 at 03:24 PM
  • Updated: Jul 7, 2023 at 03:14 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें बागेश्‍वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बोलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दिख रहे है। इनके अलावा दूसरे लोगों को भी एक कान्‍फ्रेंस रूम में बैठे हुए देखा जा सकता है। इन सभी को टीवी पर कथित रूप से बागेश्‍वर बाबा के प्रवचन को सुनते हुए दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। एक तस्‍वीर और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के वीडियो को एडिट करके वायरल वीडियो बनाया गया है। इससे पहले भी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से जुड़े फर्जी वीडियो और तस्‍वीर वायरल हो चुके हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘द मॉडर्न मैन’ ने 7 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “प्रधानमंत्री मोदी जी ने बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का माता के प्रसंग वाले रामकथा का वीडियो देखा और सुना।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की शुरुआत इनविड टूल से की। इस टूल के माध्‍यम से सबसे पहले वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया गया। वीडियो में इस्‍तेमाल की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर हमें फर्स्‍ट पोस्‍ट डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर मिली। 3 जून को पब्लिश एक खबर में इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद स्थिति का रिव्‍यू करने के लिए पीएम मोदी ने हाई लेवल बैठक बुलाई। इस तस्‍वीर को यहां देखा जा सकता है।

गूगल सर्च के दौरान ही वायरल तस्‍वीर से संबंधित वीडियो भी हमें मिला। नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर 3 जून को इस वीडियो को अपलोड करते हुए बताया गया कि ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद प्रधानमंत्री ने हाई लेवल मीटिंग की। इसमें देश के गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि स्‍क्रीन पर ओडिशा ट्रेन हादसे की डिटेल बताई जा रही थी।

सर्च के दौरान संबंधित वीडियो ऑल इंडिया रेडियो न्‍यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिला। इसे 3 जून को अपलोड किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में बीजेपी के प्रवक्‍ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में फर्जी वीडियो को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘द मॉडर्न मैन’ पर ज्‍यादा जानकारी मौजूद नहीं थी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा नहीं सुनी। ओडिशा रेल हादसे के बाद की तस्‍वीर और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के वीडियो को जोड़कर वायरल वीडियो बनाया गया है।

संबंधित फैक्‍ट चेक भी पढ़ें

  • Claim Review : प्रधानमंत्री मोदी जी ने बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का माता के प्रसंग वाले रामकथा का वीडियो देखा और सुना
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'द मॉडर्न मैन'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later