X
X

Fact Check: तेजस्वी के नशे में प्रेस से बात करने का दावा फेक, एडिटेड स्लो मोशन वीडियो को किया जा रहा वायरल

बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल में मंत्रालयों के बंटवारे में बिहार को नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगाए जाने के तेजस्वी  यादव के वीडियो को एडिट कर स्लो मोशन में कर दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि वे नशे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने शराबबंदी वाले राज्य बिहार में शराब के नशे में प्रेस से बातचीत की। वायरल वीडियो में तेजस्वी यादव की आवाज  को स्लो मोशन में सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें वीडियो फ्रेम की स्पीड को एडिट कर उसे स्लो मोशन में कर दिया गया है और इस वजह से वीडियो को देखने और सुनने पर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तेजस्वी यादव शराब के नशे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं।

क्या है वायरल दावा?

सोशल मीडिया यूजर ‘Durgesh Pandey’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “झूम बराबर झूम शराबी…चाराचोर लालू का होनहार पियक्कड पुत्र।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/ManojMahakud3/status/1801658788321312983

पड़ताल

वायरल वीडियो में तेजस्वी यादव को एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में मंत्रियों के विभागों के बंटवारे पर टिप्पणी करते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में वह मंत्रालय बंटवारे के मामले में बिहार को नजरअंदाज करने का आरोप लगा रहे हैं।

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ‘रिपब्लिक भारत’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 11 जून 2024 को अपलोड किया गया है। वायरल वीडियो क्लिप इसी का एडिटेड अंश है, जिस  पर ‘R भारत’ हिंदी चैनल का लोगो लगा हुआ है।

वीडियो में 2.24/4.27 से 2.48/4.27 मिनट के फ्रेम में उस विजुअल को देखा जा सकता है, जो वायरल क्लिप में है और इसका ऑडियो ट्रैक बिलकुल सामान्य है, जिसमें तेजस्वी यादव एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में मंत्रालयों के बंटवारे के मामले में बिहार को नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगाते हुए उसे ‘झुनझुना’ थमाने की बात कर रहे हैं।

तेजस्वी के इस बयान पर केंद्र सरकार के मंत्री गिरिराज सिंह ने पलटवार करते हुए बिहार में मंत्री रहते हुए तेजस्वी की भूमिका पर सवाल उठाए।

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के पटना स्थित समाचार संपादक अश्विनी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह एडिटेड वीडियो है।

वीडियो क्लिप को लेकर हमने जागरण.कॉम के सीनियर वीडियो एडिटर दीनबंधु मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि स्लो मोशन के जरिए कई बार किसी वीडियो में एक्स्ट्रा इफेक्ट क्रिएट करने के लिए ऐसा किया जाता है। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो क्लिप भी एडिटेड है, जिसकी स्पीड को स्लो मोशन में कर दिया गया है।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रियों की टीम के साथ नौ जून को शपथ ली थी और 10 जून को सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा (पोर्टफोलियो विवरण) किया जा चुका है।

वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो सौ लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल में मंत्रालयों के बंटवारे में बिहार को नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगाए जाने के तेजस्वी  यादव के वीडियो को एडिट कर स्लो मोशन में कर दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि वे नशे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं।

  • Claim Review : शराब के नशे में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए तेजस्वी यादव।
  • Claimed By : FB User-Durgesh Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later