X
X

Fact Check : राजस्थान में मुस्लिम धर्मगुरुओं से सलूंबर जिले का उद्घाटन कराने का दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के जिले के उद्घाटन को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत है। सलूंबर जिले के उद्घाटन के वीडियो की एक क्लिप को एडिट कर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। उद्घाटन के लिए अन्य धर्मों हिन्दू, मुस्लिम और ईसाई के गुरुओं को भी बुलाया गया था। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 10, 2023 at 03:37 PM
  • Updated: Aug 10, 2023 at 04:36 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले 19 नए जिलों का उद्घाटन किया गया था। इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स को बिस्मिल्लाह पढ़ते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीएम अशोक गहलोत ने सलूंबर जिले के उद्घाटन के लिए सिर्फ मुस्लिम धर्मगुरुओं को बुलाया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सलूंबर जिले के उद्घाटन के वीडियो की एक क्लिप को एडिट कर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। उद्घाटन के लिए अन्य धर्मों हिन्दू, मुस्लिम और ईसाई के गुरुओं को भी बुलाया गया था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘डॉ.अंजु सक्सेना’ ने 9अगस्त 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “लीजिए गहलोत राज में सलूंबर जिला बन गया। इसके उद्घाटन की झलक देखिए धार्मिक अनुष्ठान की जगह मज़हबी तरीकों ने ले ली है। अब आगे आगे देखिए होता है क्या क्या … मुफ्त के फेर में खोता है क्या क्या।” 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 7 अगस्त 2023 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के 17 नए जिले अस्तित्व में आ चुके हैं और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन पट्टिकाओं का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने एक यज्ञ में भी भाग लिया।

दैनिक भास्कर और अमर उजाला ने भी इस खबर को प्रकाशित किया है। 

पड़ताल के दौरान हमें ट्रेडिंग उदयपुर नामक एक फेसबुक पेज पर सलूंबर जिले के उद्घाटन समारोह की कुछ तस्वीरें मिली। तस्वीरों को अधिकारियों को साफ तौर पर हवन करते हुए देखा जा सकता है। उदयपुर के कलेक्टर ने हिंदू धर्मगुरुओं के साथ हवन करते हुए एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

हमें सलूंबर न्यूज नामक एक यूट्यूब चैनल पर 7 अगस्त 2023 को अपलोड हुआ एक वीडियो मिला। वीडियो में 38 सेकंड पर साफ तौर पर हिंदू धर्म गुरुओं को पूजा और हवन करते हुए देखा जा सकता है। 

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने अशोक गहलोत के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें 7 अगस्त 2023 को शेयर किया हुआ एक वीडियो मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए नवसृजित जिलों के शुभारम्भ समारोह का है। वीडियो में साफ तौर पर सीएम  गहलोत को हवन में आहुति  देते हुए देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान दैनिक जागरण के संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। वहां पर सभी धर्मों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। वहां पर उद्घाटन से पहले पूजा और हवन भी हुआ था।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर करने वाली यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.8 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर जयपुर की रहने वाली है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के जिले के उद्घाटन को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत है। सलूंबर जिले के उद्घाटन के वीडियो की एक क्लिप को एडिट कर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। उद्घाटन के लिए अन्य धर्मों हिन्दू, मुस्लिम और ईसाई के गुरुओं को भी बुलाया गया था। 

  • Claim Review : राजस्थान में मुस्लिम धर्मगुरुओं ने सलूंबर जिले का उद्घाटन किया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर डॉ.अंजु सक्सेना
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later