X
X

Fact Check: बिहार के मंत्री तेज प्रताप यादव की पुरानी तस्वीर झूठे दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में उस वक्त की है, जब तेज प्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे और उन्होंने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राष्‍ट्रीय जनता दल अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार सरकार के मंत्री तेज प्रताप यादव को लेकर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि दसवीं की परीक्षा भी पास नहीं करने वाले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप को तक्षशिला विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की डिग्री दी है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में उस वक्त की है, जब तेज प्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे और उन्होंने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज़ को अपने टिप लाइन चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर यह पोस्ट जांचने के लिए मिली। साथ में लिखा था, ”I am extremely Happy & Delighted. to inform you that Mr. Tej Pratap. Yadav (10 fail) son of Lalu Prasad. Yadav received the Doctorate degree from Takshsila University, Bihar. It is a matter of Great Pride for all Indians. Congrats to Dr. Tej Prasad Yadav. It happens only in India… Jai ho….” हिंदी अनुवाद “मैं बेहद खुश और प्रसन्न हूं। आपको सूचित करने के लिए कि श्री तेज प्रताप जी, लालू प्रसाद यादव के बेटे (10 फेल) ने तक्षशिला विश्वविद्यालय, बिहार से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। यह सभी भारतीयों के लिए बड़े गर्व की बात है। डॉ. तेज प्रसाद यादव को बधाई. ऐसा सिर्फ भारत में होता है…जय हो…”

फेसबुक पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तेज प्रताप यादव की पोस्ट और उसका आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर तेज प्रताप यादव के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर दुसरे एंगल से मिली। 11 फरवरी 2017 को हुए इस ट्वीट में लिखा है, ‘आज IGIMS के तृतीय दीक्षांत समारोह में शामिल हुआ तथा सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को अपने हाथों डिग्री, सर्टिफिकेट व गोल्ड मेडल दिया।।’

न्यूज सर्च में हमें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर फरवरी 2017 की एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, ‘शनिवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह में 78 एमबीबीएस छात्रों, 20 पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों, तीन सुपर स्पेशियलिटी कोर्स के छात्रों और 20 पैरामेडिक्स के छात्रों को स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के हाथों डिग्रियां प्रदान की गईं।’

सर्च में हमें 2017 में आयोजित आईजीआईएमएस के दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम का एक वीडियो भी मिला और इस वीडियो से साफ स्पष्ट है कि तेज प्रताप यादव छात्रों को सर्टिफिकेट वितरित कर रहे थे।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के पटना हेल्थ रिपोर्टर पवन मिश्रा ने भी इन तस्वीरों के IGIMS के दीक्षांत समारोह का होने की पुष्टि की, जिसमें बतौर स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव शामिल हुए थे।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) द्वारा संचालित डेटा डिपॉजिटरी प्लेटफॉर्म Myneta.info के अनुसार, तेज प्रताट यादव बारहवीं पास हैं।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में उस वक्त की है, जब तेज प्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे और उन्होंने इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह में छात्रों को डिग्रियां प्रदान की थीं।

  • Claim Review : लालू प्रसाद यादव के बेटे, तेज प्रताप यादव ने तक्षशिला विश्वविद्यालय, बिहार से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।
  • Claimed By : Facebook User Chandrika Dubey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later