Fact Check : पीएम मोदी के गुजरात दौरे की इस तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पीएम मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। उनके गुजरात दौरे की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके आम आदमी पार्टी से जुड़ा एक बैनर अलग से चिपकाया गया।

Fact Check : पीएम मोदी के गुजरात दौरे की इस तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक एडिटेड तस्‍वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफार्म पर वायरल इस तस्‍वीर में पीएम मोदी को कार में बैठे हुए देखा जा सकता है। वायरल तस्‍वीर में कार के बाहर एक होर्डिंग लगा हुआ है। जिसमें आम आदमी पार्टी लिखा हुआ था। होर्डिंग में गुजराती में लिखा है कि गुजरात बदलाव चाहता है। इसमें अरविंद केजरीवाल की तस्‍वीर का भी इस्‍तेमाल किया गया है। वायरल तस्‍वीर को देख कर ऐसा लग रहा है कि पीएम मोदी आम आदमी पार्टी के कथित होर्डिंग को देख रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी निकली। दरअसल असली तस्‍वीर में आम आदमी पार्टी का होर्डिंग नहीं लगा था। ओरिजनल होर्डिंग दूसरा था। उस पर KING IS COMING लिखा हुआ था। ओरिजनल तस्‍वीर पीएम मोदी के गुजरात दौरे की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ajay Dudhat ने 31 मार्च को रात 10:24 बजे पीएम मोदी की एडिटेड तस्‍वीर को अपलोड करते हुए गुजराती में लिखा : ‘#ગુજરાતમાંગેઆપ ગુજરાતમાંગેપરિવર્તન’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें कई जगह ओरिजनल तस्‍वीर मिलीं। पड़ताल के दौरान न्‍यूज 18 की गुजराती वेबसाइट पर ओरिजनल तस्‍वीर मिली। इसमें हमें कहीं भी वायरल तस्‍वीर वाला होर्डिंग नजर नहीं आया। 12 मार्च को पब्लिश खबर के मुताबिक, पीएम मोदी दो दिन की गुजरात यात्रा पर थे। ओरिजनल तस्‍वीर में आप के होर्डिंग की जगह किंग इज कमिंग लिखा होर्डिंग जरूर नजर आया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान ओरिजनल तस्‍वीर एक फेसबुक पेज पर भी मिली। स्‍वागत ग्रुप नाम के इस पेज पर इस तस्‍वीर को 11 मार्च को अपलोड किया गया था। इसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

जांच के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल और असली तस्‍वीर का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया। इसमें आप साफ देख सकते हैं कि असली तस्‍वीर में कहीं भी आम आदमी पार्टी का होर्डिंग नहीं था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए गुजरात के वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा से संपर्क किया। उन्‍होंने भी स्‍पष्‍ट किया कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर अजय दुधात की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है। सूरत के रहने वाले अजय दुधात के फेसबुक पर करीब पांच हजार मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पीएम मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। उनके गुजरात दौरे की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके आम आदमी पार्टी से जुड़ा एक बैनर अलग से चिपकाया गया।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट