X
X

Fact Check : राहुल गांधी की 2018 की पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके अब किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई। बीकानेर की 2018 की मिठाई की दुकान की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और काजी निजामुद्दीन के साथ एक मिठाई की दुकान पर देखा जा सकता है। दुकान के शीशे पर एक पोस्‍टर लगा हुआ दिखा। इसमें कथित तौर पर लिखा गया कि राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने तक उधारी बंद। फेसबुक पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि 2018 की बीकानेर की एक पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उधार बंद वाली बात अलग से जोड़ी गई। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरुण वैद्य ने 24 अक्‍टूबर को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘राहूल गाँधी के प्रधानमंत्री बनने तक उधारी बन्द।’

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी खूब वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल रिवर्स इमेज का इस्‍तेमाल किया। सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर हमें कांग्रेस के नेता काजी निजामुद्दीन के ट्विटर हैंडल पर मिली। इसे 10 अक्‍टूबर 2018 को पोस्‍ट किया गया था। साथ में लिखा गया कि आज रैली के बाद एयरपोर्ट लौटते समय रास्ते में राहुल गांधी ने बीकानेर की मशहूर मिठाइयां ख़रीदी। ओरिजनल तस्‍वीर में हमें कहीं भी वायरल तस्‍वीर वाली लाइन नहीं दिखीं। इसकी जगह यहां शीशा पर अलग-अलग प्रकार के बिस्किट के नाम लिखे हुए थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल फर्जी तस्‍वीर और ओरिजनल तस्‍वीर का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने तस्‍वीर में दिख रहे कांग्रेस के नेता काजी निजामुद्दीन से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि 2018 में बीकानेर के कार्यक्रम के बाद राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सचिन पायलट और वे खुद जब एयरपोर्ट जा रहे थे तो रास्ते में एक मिठाई की दुकान पर राहुल गांधी ने रुककर मिठाई खरीदी थी। ओरिजनल फोटो उसी वक्‍त की है। ओरिजनल फोटो के साथ किसी ने छेड़छाड़ करके इसे वायरल किया है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर अरुण वैद्य की सोशल स्‍कैनिंग से पता चला कि यूजर के चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। यूजर यूपी के ललितपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई। बीकानेर की 2018 की मिठाई की दुकान की एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया गया है।

  • Claim Review : राहूल गाँधी के प्रधानमंत्री बनने तक उधारी बन्द।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अरुण वैद्य
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later