X
X

Fact Check: स्वामी प्रसाद मौर्य हैं बिल्कुल स्वस्थ, उनकी हेल्थ को लेकर गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया कि यह गलत है। स्वामी प्रसाद मौर्य को दिल का दौरा नहीं पड़ा है, वह स्वस्थ हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 24, 2022 at 12:32 PM
  • Updated: Mar 24, 2022 at 02:07 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव हारने के बाद सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य को दिल का दौरा पड़ा। जिसके बाद उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया कि यह गलत है। स्वामी प्रसाद मौर्य को दिल का दौरा नहीं पड़ा है, वह स्वस्थ हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजन विजय जैन सूर्यवंशी ने वायरल पोस्ट को शेयर किया है जिसमें लिखा हुआ है, “दिल का दौरा पड़ने से बहोस हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल में कराया गया भर्ती।”

पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां पर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स भी इससे मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट स्वामी प्रसाद मौर्य के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 20 मार्च 2022 को पोस्ट मिला। स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपनी कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मेरा दिल इतना कमजोर नहीं है कि कायरों के डर से मुझे दिल का दौरा पड़ेगा। ऐसी झूठी खबर फैलाने वाले लोग कृपया कायरता का प्रदर्शन ना करें। मैं पूर्ण स्वस्थ हूं और अभी भी आवास पर कार्यकर्ताओं से मिल रहा हूं।”

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज काका से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। स्वामी प्रसाद मौर्य को दिल का दौरा नहीं पड़ा है, वह स्वस्थ हैं। बीते दिन सपा कार्यकर्ताओं द्वारा राममनोहर लोहिया की जयंती पर एक कार्यक्रम किया गया था। उसमें हमारे साथ स्वामी प्रसाद मौर्य भी शामिल थे।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर विजय जैन सूर्यवंशी के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर के फेसबुक पर तकरीबन 5 हजार फ्रेंड्स हैं। विजय जैन सूर्यवंशी उत्तर प्रदेश के जसराना शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया कि यह गलत है। स्वामी प्रसाद मौर्य को दिल का दौरा नहीं पड़ा है, वह स्वस्थ हैं।

  • Claim Review : दिल का दौरा पड़ने से बहोस हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, लखनऊ के मेदांता अस्पताल में कराया गया भर्ती।
  • Claimed By : जैन सूर्यवंशी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later