Fact Check : स्‍वामी मनमोहन मिश्रा का वीडियो ‘भाजपा विधायक’ के नाम पर वायरल

Fact Check : स्‍वामी मनमोहन मिश्रा का वीडियो ‘भाजपा विधायक’ के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें संतों जैसे कपड़े पहने हुए एक शख्‍स गुजरात के लोगों पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये शख्‍स भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय नहीं, बल्कि स्‍वामी मनमोहन मिश्रा हैं। वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले नोएडा में हुए एक कार्यक्रम का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर सीमा मिश्रा ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ”बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय की इस बयान पर क्या कहेगे मोदी जी, इन video को इतना वायरल करो की ये पूरा हिन्दुस्तान देख सके।”

इस वीडियो को 800 से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। वीडियो की लंबाई 6:08 मिनट की थी। हमें वीडियो में एक बैनर दिखा। उस पर राजनैतिक क्रांति दल लिखा हुआ था।

इसके बाद हमने वीडियो ग्रैब निकालकर गूगल रिवर्स इमेज में ‘राजनैतिक क्रांति दल’ टाइप करके सर्च किया। हमें यूट्यूब पर एक पेज मिला।

इसमें जो शख्‍स दिखे, वही शख्‍स हमें वायरल वीडियो में दिखे। हमने दोनों वीडियो से ग्रैब लेकर इनकी शक्‍ल मिलाई तो दोनों वीडियो में दिख रहे शख्‍स एक ही जैसे लगे। इनका नाम मनमोहन मिश्रा है।

मनमोहन मिश्रा के बारे में जानने के लिए हमने फेसबुक पर उनका नाम लिखकर सर्च किया तो हमें उनके नाम से एक पेज और अकाउंट मिला।

वहां मौजूद मोबाइल नंबर पर जब हमने कॉल किया तो हमारी सीधी बात मनमोहन मिश्रा से हुई। उन्‍होंने ने विश्‍वास टीम को बताया कि वायरल वीडियो में जो शख्‍स बोल रहे हैं, वह कोई और नहीं, बल्कि वे खुद हैं। वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले का है। नोएडा के कार्यक्रम के दौरान का वीडियो है।

अब हमें यह जानना था कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय कौन हैं? गूगल सर्च में हमें इस नाम का कोई विधायक नहीं मिला। इसके बाद हमने myneta.info पर अनिल उपाध्‍याय को सर्च करने की कोशिश की। हमें पता चला कि भाजपा में इस नाम का कोई विधायक नहीं है।

अंत में हमने उस फेसबुक अकाउंट सीमा मिश्रा की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने स्‍वामी मनमोहन के वीडियो को भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर अपलोड किया। फेसबुक अकाउंट पर दिए गए परिचय के अनुसार, सीमा मिश्रा मध्‍य प्रदेश के भोपाल शहर में रहती हैं। वे एक पॉलिटिकल पॉर्टी से जुड़ी हुई हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी है। वीडियो में कोई विधायक नहीं, बल्कि स्‍वामी मनमोहन मिश्रा हैं। वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव 2019 के पहले नोएडा में हुए एक कार्यक्रम का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट