X
X

Fact Check : सुनिधि चौहान के 8 महीने पुराने वीडियो को ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से जोड़कर किया गया वायरल

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' जारी है। इसी के साथ इसे लेकर सोशल मीडिया पर झूठ और दुष्‍प्रचार से जुड़ी पोस्‍ट भी वायरल हो रही हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा जारी है। इसी के साथ इसे लेकर सोशल मीडिया पर झूठ और दुष्‍प्रचार से जुड़ी पोस्‍ट भी वायरल हो रही हैं। अब बॉलीवुड की गायिका सुनिधि चौहान का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इसमें उन्‍हें ‘बीड़ी जलाइले जिगर से पिया’ गाना गाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के वक्‍त जयपुर में हुए कंसर्ट के दौरान सुनिधि के कार्यक्रम का है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वीडियो आठ महीने पुराना है। दिल्‍ली के आईआईटी के एक फेस्‍ट के वीडियो को कुछ लोग जयपुर में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के 100 दिन पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम का बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आरती भाकरे ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘सुनिधी चौहान..भारत जोडो यात्रा अल्बर्ट हॉल,जयपुर।’

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है।

इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च किया। ओरिजिनल वीडियो हमें लाइव आर्टिस्‍ट नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। पड़ताल से पता चला कि यह वीडियो आईआईटी दिल्‍ली के कार्यक्रम का है। 25 अप्रैल 2022 को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि दिल्‍ली आईआईटी के कल्‍चर फेस्‍ट के दौरान का यह वीडियो है। इसमें सुनिधि चौहान ने ‘बीड़ी जलाइले’ गाना गाया था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने सुनिधि चौहान के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन किया। हमें उनके फेसबुक पेज पर 25 अप्रैल 2022 को अपलोड कुछ तस्‍वीरें मिलीं। इन तस्‍वीरों में सुनिधि चौहान को उन्‍हीं कपड़ों में देखा जा सकता है, जैसा कि वायरल वीडियो और आईआईटी दिल्‍ली के वीडियो में उन्‍होंने पहना हुआ है। इस पोस्‍ट के साथ सुनिधि चौहान ने आईआईटी दिल्‍ली के बारे में लिखा।

पड़ताल के दौरान ये भी पता चला ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर जयपुर में 16 दिसंबर को एक म्‍यूजिक कंसर्ट का आयोजन किया गया था। इसमें सुनिधि चौहान को बुलाया गया था। कार्यक्रम में राहुल गांधी, राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी (कम्युनिकेशन) लोकेश शर्मा से बात की। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो अल्‍बर्ट हाल में हुए सुनिधि चौहान के कंसर्ट का नहीं है।

इससे पहले भी सुनिधि चौहान के एक वीडियो को एडिट करके वायरल किया गया था। इसकी पड़ताल भी विश्‍वास न्‍यूज ने की थी। इसे यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में फेसबुक यूजर आरती भाकरे की सोशल स्‍कैनिंग की। जांच में पता चला कि यूजर ने अपना अकाउंट जुलाई 2012 को बनाया था। इस अकाउंट को छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर हैदराबाद में रहती हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह स्पष्ट हो गया ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के नाम पर सुनिधि चौहान के जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह आठ महीने पहले दिल्‍ली में हुए एक कार्यक्रम का है। इसका जयपुर में हुए कंसर्ट से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : जयपुर के अल्‍बर्ट हाल में सुनिधि चौहान के कंसर्ट का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आरती Bhakre
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later