X
X

Fact Check: एमपी के मंत्री के बेटे सुदीप पटेल का आपत्तिजनक भाषा वाला ऑडियो साढ़े चार साल पुराना है, हाल का नहीं

सुदीप पटेल का आपत्तिजनक भाषा वाला ऑडियो करीब साढ़े चार साल पुराना है। इस मामले में सुदीप को गिरफ्तार भी किया गया था। अब फिर से यह वायरल होने पर सुदीप ने इसे शेयर करने वालों पर कार्रवाई की मांग के लिए पुलिस को शिकायत दी है।

sudeep patel, harda, assembly elecgtion 2023, madhya pradesh, MP election 2023, ELECTION FACT CHECK,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स को दूसरे को गालियां और आपत्तिजनक शब्द कहते हुए सुना जा सकता है। इसे शेयर कर यूजर दावा कर रहे हैं कि सुदीप पटेल ने सुखराम बामने को फोन कर गालियां दी हैं। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा है, जैसे वीडियो हाल-फिलहाल का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह मामला अप्रैल 2019 का है। मतलब करीब साढ़े चार साल पुराना। इस मामले में सुदीप पटेल को गिरफ्तार भी किया गया था। अब फिर से यह ऑडियो वायरल होने पर सुदीप पटेल ने थाने में शिकायत देकर इसे शेयर करने वालों पर कार्रवाई की मांग की है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस ऑडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 20 जून 2019 को जी न्यूज की वेबसाइट पर इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है, “कांग्रेस नेता सुखराम बामने ने फेसबुक पर पोस्ट कर हरदा से भाजपा विधायक कमल पटेल की पत्नी का कर्ज माफ होने का मामला उठाया था। इससे कमल पटेल के बेटे सुदीप और बामने में विवाद हो गया था। हरदा पुलिस को दी शिकायत में कांग्रेस नेता सुखराम बामने ने कहा था कि सुदीप पटेल ने 28 अप्रैल को उनको फोन पर जान से मारने की धमकी दी। बामने ने पुलिस को ऑडियो रिकॉर्डिंग भी दी थी। पुलिस ने सुदीप पटेल के खिलाफ केस दर्ज उसको गिरफ्तार कर लिया है।”

sudeep patel harda viral audio news

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर भी चार साल पहले इस बारे में खबर छपी है। इसके अनुसार, “सुदीप पटेल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। वह पूर्व मंत्री एवं भाजपा विधायक कमल पटेल के बेटे हैं। अदालत ने उसे जमानत दे दी है। लोकसभा चुनाव के दौरान सुदीप ने कांग्रेस नेता सुखराम बामने को धमकाया था। इसका ऑडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया था। खिरकिया जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष सुदीप पटेल की पत्नी कोमल हरदा जिला पंचायत अध्यक्ष हैं।”

मकडई एक्सप्रेस 24 नाम की वेबसाइट पर भी इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, “कृषि मंत्री कमल पटेल के बेटे सुदीप पटेल ने सिविल थाने में शिकायत दी है कि सुखराम बामने और उनके बीच के ऑडियो को कुछ लोग राजनीतिक लाभ लेने के लिए बार-बार वायरल कर रहे हैं। उन्होंने इस मामले में दावा किया है कि अदालत ने उनको इस केस में बरी कर दिया है। सुदीप ने पुलिस को शिकायत देकर ऑडियो वायरल करने वालों पर कार्रवाई की मांग की है। बात दें कि कमल पटेल हरदा से विधायक प्रत्याशी हैं।”

इस बारे में हरदा में नईदुनिया के रिपोर्टर अनिल का कहना है, “यह मामला 2019 का है। इस मामले में सुदीप को गिरफ्तार भी किया गया था। इसके बाद में दोनों पक्षों में समझौता हो गया था। अब ऑडियो फिर से वायरल होने पर सुदीप ने पुलिस को शिकायत कर यूजर्स पर कार्रवाई करने की मांग की है।

निष्कर्ष: सुदीप पटेल का आपत्तिजनक भाषा वाला ऑडियो करीब साढ़े चार साल पुराना है। इस मामले में सुदीप को गिरफ्तार भी किया गया था। अब फिर से यह वायरल होने पर सुदीप ने इसे शेयर करने वालों पर कार्रवाई की मांग के लिए पुलिस को शिकायत दी है।

  • Claim Review : सुदीप पटेल ने सुखराम बामने को फोन कर गालियां दी हैं।
  • Claimed By : Tipline
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later