Quick Fact Check : सोनिया गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा है उन पर आपत्तिजनक कमेंट

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 2005 की सोनिया गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उसे वायरल किया जा रहा है।

Quick Fact Check : सोनिया गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा है उन पर आपत्तिजनक कमेंट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार निशाना साधा जा रहा है। एक बार फिर से सोनिया गांधी की फर्जी तस्‍वीर को कुछ लोग वायरल करते हुए आपत्तिजनक कमेंट कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल तस्‍वीर मॉर्फ्ड है।ओरिजनल तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके इसे बनाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी इस तस्‍वीर की पड़ताल की थी। आप इसे यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अरुण नवल ने 23 अप्रैल को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की एक फर्जी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा कि लो चमचों अपली मालकिन के दर्शन कर लो।

फेसबुक यूजर के अलावा दूसरे कई लोग भी सोनिया गांधी की फर्जी तस्‍वीर को वायरल करके उनके चरित्र पर हमला कर रहे हैं।

पड़ताल

हमारी पड़ताल में पता चला कि ओरिजनल फोटो 29 मार्च 2005 की है, जब मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल गयूम भारत के दौरे पर आए थे और उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। मुलाकात की यह तस्वीर न्यूज एजेंसी एएफपी के फोटोग्राफर प्रकाश सिंह ने ली थी।

वायरल पोस्‍ट को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि ये ट्रोल ऑर्मी की करतूत है। इन लोगों को सिर्फ सोनिया गांधी नहीं, बल्कि पूरे गांधी परिवार से डर लगता है।

अंत में हमने फर्जी तस्‍वीर को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर की जांच की। हमें सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि अरुण नवल एक खास विचारधारा से प्रभावित हैं। इनके अकाउंट पर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ पोस्‍ट ज्‍यादा मिलीं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 2005 की सोनिया गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उसे वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट