Fact Check: प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने का दावा कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा पूरी तरफ से आधारहीन निकला। प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने का दावा झूठा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

पेशे से पत्रकार रजनीश के झा ने तीन सितंबर को अपनी फेसबुक प्रोफाइल से पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए दावा किया, ”लालकृष्ण आडवाणी जी की सुपुत्री प्रतिभा आडवाणी कांग्रेस में शामिल….!!”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने भी प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने का दावा करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी कई अन्य यूजर्स ने प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने का दावा किया है।

पड़ताल

प्रतिभा आडवाणी बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी हैं और उनका कांग्रेस पार्टी में शामिल होना अपने आप में बड़ी खबर होगी। हालांकि, न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें उनके कांग्रेस में शामिल होने का जिक्र हो।

प्रतिभा आडवाणी के नाम से किए गए न्यूज सर्च का परिणाम

अंग्रेजी की-वर्ड ‘Pratibha Advani’ से भी सर्च करने पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

Pratibha Advani के नाम से किए गए न्यूज सर्च के नतीजे

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख आशुतोष झा ने इसे आधारहीन बताते हुए कहा, ‘प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने के दावे में कोई सच्चाई नहीं है।’ इसके बाद हमने लालकृ्ष्ण आडवाणी के ऑफिस से संपर्क किया। हमें बताया गया, ‘ऐसा कुछ भी नहीं है। यह महज अफवाह है।’

यह पहली बार नहीं है, जब प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने की अफवाह सोशल मीडिया पर उड़ाई गई हो। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने उनके कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने का दावा किया था। दावा किया गया था कि वह गांधीनगर से कांग्रेस की प्रत्याशी हो सकती है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने भी इसका खंडन करते हुए विश्वास न्यूज को बताया, ‘उनके (प्रतिभा आडवाणी) कांग्रेस में शामिल होने का दावा अफवाह है। इसमें कोई सच्चाई नहीं है।’

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर पेशे से पत्रकार हैं। उनकी प्रोफाइल को करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी के कांग्रेस में शामिल होने का दावा मनगढ़ंत और फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट