Fact Check: स्मृति ईरानी के भाषण का आधा-अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

बागपत में हुई चुनावी जनसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नहीं कहा है कि अखिलेश यादव की सरकार आ रही है। उनका अधूरा वीडियो वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Fact Check: स्मृति ईरानी के भाषण का आधा-अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूपी चुनाव 2022 से पहले सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 24 सेकंड के इस वीडियो में स्मृति ईरानी कह रही हैं, आपको लगता होगा प्रत्याशी हैंडपंप लेकर घूम रहा है, मैं साईकिल की बात कर रही हूं, लेकिन आरएलडी को अगर वोट पड़ा, समर्थन मिला तो लाल टोपी वालों की सरकार होगी…। इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि स्मृति ईरानी ने मान लिया है कि अखिलेश यादव की सरकार आ रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। स्मृति ईरानी का अधूरा वीडियो वायरल किया जा रहा है। उन्होंने बाद में यह भी कहा है कि औरतें सपा—रालोद की सरकार नहीं बनने देंगी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Shi Vam Yadav ने 7 फरवरी 2022 को इस वीडियो को पोस्ट किया है। वीडियो पर लिखा है, स्मृति ने स्वीकार किया कि आ रहे है अखिलेश

ट्विटर पर भी Jeetu Saini GOLU (आर्काइव) ने इस दावे के साथ वीडियो को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें 6 फरवरी को jagran में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को बागपत के दोघट में चुनावी जनसभा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि रालोद को अगर वोट दिया तो वह सपा को जाएगा।

इसको और सर्च करने पर हमें asianetnews की खबर मिली। इसके मुताबिक, स्मृति ईरानी ने छपरौली विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सहेन्द्र सिंह रमाला के लिए प्रचार किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह हर उस रामभक्त के लिए वोट मांगने आई हैं, जिसे सपा सरकार ने मौत के घाट उतार दिया था। आपको लगता होगा कि प्रत्याशी हैंडपंप लेकर घूम रहा है और वह सपा की बात कर रही हैं। अगर रालोद को वोट पड़ा तो सपा की सरकार आएगी। औरतें सपा—रालोद की सरकार नहीं बनने देंगी।

न्यूज 24 ने इस कार्यक्रम का एक वीडियो 6 फरवरी 2022 को ट्वीट किया है। इसमें स्मृति ईरानी कह रही हैं, ‘समाजवादी पार्टी के नेताओं से जब पूछा गया कि निर्दोष राम भक्तों पर गोलियां चलवाया क्यों तो कहा कि अगर मारना होता तो और मारते। इसलिए आज सहेन्द्र सिंह जी के लिए मात्र आज वोट मांगने नही आई हूं। हर उस रामभक्त के लिए वोट मांगने आई हूं, जिनको सपा की सरकार ने मौत के घाट उतारने का दुस्साहस किया। आपको लगता होगा प्रत्याशी हैंडपंप लेकर घूम रहा है, मैं साईकिल की बात कर रही हूं, लेकिन आरएलडी को अगर वोट पड़ा, समर्थन मिला तो लाल टोपी वालों की सरकार होगी…और भाभियां कह रही हैं नहीं बनने देंगे। औरतों ने कह दिया, नहीं बनने देंगे। भाइयों का क्या कहना है, आज वो सुनने आई हूं।‘ इसके जवाब में भीड़ में से ‘नहीं बनने देंगे’ की आवाज आई।

इस बारे में बड़ौत में दैनिक जागरण के रिपोर्टर राजीव पंडित का कहना है, यह अधूरा वीडियो है। स्मृति ईरानी ने जनसभा में बिल्कुल भी नहीं कहा कि अखिलेश यादव की सरकार आ रही है।

स्मृति ईरानी के अधूरे वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Shi Vam Yadav की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: बागपत में हुई चुनावी जनसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नहीं कहा है कि अखिलेश यादव की सरकार आ रही है। उनका अधूरा वीडियो वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट