Fact Check: भाजपा नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने का पुराना वीडियो लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर वायरल

जनसंपर्क के दौरान भाजपा नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने वाला वीडियो जनवरी 2018 का है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: भाजपा नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने का पुराना वीडियो लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें जनसपंर्क कर रहे भाजपा नेता को एक बुजुर्ग शख्स जूते-चप्पल की माला पहनाते हुए देखे जा सकते हैं। जिस तरह से यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है जैसे यह लोकसभा चुनाव के  प्रचार के दौरान का वाकया है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो छह साल से ज्यादा पुराना है। दरअसल, मध्य प्रदेश के धार में नगर परिषद के चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा नेता के साथ यह वाकया हुआ था। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Ramesh Bharti ने 12 मई को इलेक्शन 2024 का हैशटैग इस्तेमाल करते हुए वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया और लिखा,

“हे_विश्वगुरु..ये क्या हो रहा है.?

जूते चप्पल की माला से स्वागत…!  

ताऊ ने मौज कर दीं

लेकिन आज देश में भाजपा के खिलाफ लोगो का आक्रोश है।

और देश की जनता अब इनकी सरकार नही चाहती…!”

एक्स यूजर Sandeep Chaudhary commentary (आर्काइव लिंक) ने भी वीडियो को शेयर किया है।

https://twitter.com/newsSChaudhry/status/1789528417546723636

पड़ताल

वायरल वीडियो के बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। एनडीटीवी की वेबसाइट पर 8 जनवरी 2018 को इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि मामला मध्य प्रदेश के धामनोद कस्बे का है। वहां भाजपा नेता को बुजुर्ग की नाराजगी का सामना करना पड़ा। धार जिले के धामनौद कस्बे में चल रहे निकाय चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवार दिनेश शर्मा जनसपंर्क कर रहे थे। इस दौरान नाराज बुजर्ग ने उन्हें जूते-चप्पलों की माला पहना दी। इस मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।  

8 जनवरी 2018 को इस घटना से संबंधित खबर को एएनआई के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है।

इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो छह साल से ज्यादा पुराना है।

इससे पहले भी यह वीडियो अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज ने इस बारे में नईदुनिया डॉटकॉम के पत्रकार प्रशांत पांडेय से सपंर्क किया था। उन्होंने कहा था कि यह वीडियो 2018 में मध्य प्रदेश के धार में हुई घटना का है।  

भारतीय निर्वाचन आयोग की प्रेस रिलीज के अनुसार, लोकसभा चुनाव का मतदान सात चरणों में पूरा होगा। इसमें से चौथे चरण का मतदान चल रहा है। अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा और मतगणना 4 जून को होगी।

पुराना वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वसई में रहने वाले यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: जनसंपर्क के दौरान भाजपा नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने वाला वीडियो जनवरी 2018 का है। इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट