X
X

Fact Check : सपा के खिलाफ बयान देने का शिवपाल यादव का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल वीडियो 2019 का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें शिवपाल यादव को समाजवादी पार्टी के खिलाफ बोलते हुए सुना जा सकता है। इस वीडियो को हालिया समझकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल वीडियो 2019 का है। उस वक्‍त सपा से अलग होकर शिवपाल यादव ने खुद की पार्टी बना ली थी। उसी वक्‍त उन्‍होंने सपा को लेकर वायरल बयान दिया था। वर्ष 2022 में शिवपाल ने अपनी पार्टी का सपा में विलय कर लिया। फिलहाल वे सपा की‍ टिकट से चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आकाश आनंद बसपा ने 28 मार्च को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “समाजवादी पार्टी चोर उचक्कों की पार्टी शराब माफियाओं और जमीन हङपने कब्जाने वालो की पार्टी हो गई है।-शिवपाल यादव”

वीडियो में शिवपाल यादव को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “समाजवादी पार्टी तो बिलकुल भटक गई है। यह हो गई है चोर उचच्‍कों की पार्टी। माफियाों की पार्टी। किसी की जमीन पर कब्‍जा। शराब माफिया से लेकर ऐसे लोगों से पार्टी चलेगी क्‍या? कहां नेता जी ने कितनी मेहनत से पार्टी बनाई थी। उसको बर्बाद कर दिया इन लोगों ने।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरूआत वायरल वीडियो की स्‍कैनिंग से की। इस वीडियो पर हमें ऊपर की ओर कोने में जागरण लिखा हुआ नजर आया। इस क्‍लू के आधार पर जब सर्च किया गया तो दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर हमें असली वीडियो मिला। इसे 27 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया था। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल यादव ने खुद को सपा से अलग करके अपनी नई पार्टी बनाई थी। उसी वक्‍त उन्‍होंने सपा को लेकर वायरल बयान दिया था। पूरा बयान यहां सुना जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 15 मार्च 2024 को पब्लिश इस खबर से पता चला कि लोकसभा चुनाव 2024 में शिवपाल यादव सपा उम्‍मीदवार के तौर पर बदायूं लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आजतक की एक खबर के मुताबिक, “साल 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के बीच सियासी वर्चस्व की जंग हुई थी। मुलायम लाख कोशिशों के बावजूद शिवपाल को अलग पार्टी बनाने से रोक नहीं पाए। साल 2018 में शिवपाल ने सपा से नाता तोड़कर अपनी अलग प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बना ली थी।”

सर्च के दौरान एनडीटी की खबर से पता चला कि समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव वापस सपा में लौट आए। उन्होंने अपनी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपा)का समाजवादी पार्टी में किया विलय कर दिया। यह खबर 8 दिसंबर 2022 को पब्लिश की गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए सपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता मनोज राय धूपचंडी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि शिवपाल यादव सपा के उम्‍मीदवार हैं। वायरल बयान पुराना है। इसका अब कोई मतलब नहीं है।

पड़ताल के अंत में शिवपाल यादव के पुराने बयान को अब गलत संदर्भ के साथ वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि आकाश आनंद बसपा के नाम से बने इस अकाउंट से करीब पांच हजार लोग जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। सपा नेता शिवपाल यादव के पुराने बयान को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है। उस वक्‍त शिवपाल यादव ने सपा को छोड़कर खुद की पार्टी बना ली थी। फिलहाल शिवपाल यादव सपा में हैं।

  • Claim Review : शिवपाल यादव ने सपा को बताया चोर उच्‍चकों की पार्टी
  • Claimed By : FB User आकाश आनंद बसपा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later