X
X

Fact Check : शेख हसीना ने दिल्‍ली दौरे के दौरान की थी कांग्रेस नेताओं से मुलाकात, तस्‍वीर फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वर्ष 2019 में बांग्‍लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्‍ली दौरे पर आई थीं। उस वक्‍त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नहीं थे। सोनिया गांधी कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद पर थीं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसे वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर तब की है, जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और बांग्लादेश की विदेश यात्रा पर थे। इस तस्‍वीर में शेख हसीना के बराबर में सोनिया गांधी को बैठे हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वर्ष 2019 में बांग्‍लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्‍ली दौरे पर आई थीं। उस वक्‍त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नहीं थे। सोनिया गांधी कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद पर थीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘हिमाचल न्‍यूज नेटवर्क’ ने 28 मार्च को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया, “यह तस्वीर तब की है जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और बांग्लादेश की विदेश यात्रा पर थे।”

इस पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अपने-अपने अकाउंट से वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस का इस्‍तेमाल किया। इसके माध्‍यम से हमें मिलती-जुलती एक तस्‍वीर नेशनल हेराल्‍ड की वेबसाइट पर एक खबर में मिली। 6 अक्‍टूबर 2019 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से दिल्‍ली में मुलाकात की। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

सर्च के दौरान एबीपी न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस मुलाकात का वीडियो मिला। 6 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना चार दिवसीय दौरे पर भारत में थीं। उन्‍होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी और आनंद शर्मा से मुलाकात की थीं।

इस मुलाकात से जुड़ा वीडियो कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 6 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के सोशल मीडिया के नेशनल कोऑर्डिनेटर कॉडिनेटर नितिन अग्रवाल से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल तस्‍वीर को पुरानी बताते हुए कहा कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह की छवि खराब करने के लिए ट्रोल आर्मी ऐसा करती है। यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब मनमोहन सिंह पीएम नहीं थे।

पड़ताल के अंत में फेसबुक पेज ‘हिमाचल न्‍यूज नेटवर्क’ की जांच की गई। पता चला कि यह पेज हिमाचल प्रदेश से अपडेट होता है। इसे 2 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 18 सितंबर 2013 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा बेबुनियाद साबित हुआ। 2019 में शेख हसीना दिल्‍ली आई थीं। तस्‍वीर उसी दौरान की है। उस वक्‍त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नहीं थे।

  • Claim Review : यह तस्वीर तब की है जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और बांग्लादेश की विदेश यात्रा पर थे
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'हिमाचल न्‍यूज नेटवर्क'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later