Fact Check : शशि थरूर ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर नहीं दिया वायरल बयान

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शशि थरूर ने 2024 के चुनाव को लेकर हिंदू राष्‍ट्र वाली बात नहीं कही। उन्‍होंने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जरूर कहा था कि यदि 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोक सके तो उनको हिंदू राष्ट्र बनाने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वानुमान लगाया है कि शायद भाजपा को बहुमत ही न मिले। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

Fact Check : शशि थरूर ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर नहीं दिया वायरल बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 2024 के लोकसभा चुनाव में भले ही अभी वक्‍त हो, लेकिन उसे लेकर कई प्रकार की फर्जी पोस्‍ट वायरल होने लगी हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर के नाम पर एक बयान वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि शशि थरूर ने कहा है कि मोदी अगर 2024 में प्रधानमंत्री बने तो भारत का हिंदू राष्ट्र बनना तय है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले कहा था कि अगर हम 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोक सके तो उनको हिंदू राष्ट्र बनाने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, 2024 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद ने कहा था कि 2024 के आम चुनाव में भाजपा 2019 के जैसा परिणाम नहीं दोहरा पाएगी। उन्होंने कहा था कि मुमकिन है कि भाजपा बहुमत ही हासिल नहीं कर पाए।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर ‘आई एम आकाश‘ (आर्काइव लिंक) ने 28 फरवरी को पोस्ट शेयर की है। इसमें पीएम मोदी और शशि थरूर की फोटो के साथ में लिखा है,

मोदी जी 2024 में प्रधानमंत्री बने तो भारत का हिंदू राष्ट्र बनना तय: शशी थरूर

पड़ताल

शशि थरूर को लेकर वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। 5 अगस्त 2018 को इंडिया टीवी की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, “कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने कहा है कि अगर बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत जाती है, तो उसे संविधान में संशोधन करने और भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने से कोई नहीं रोक सकता। वह इंडिया टीवी पर शनिवार रात प्रसारित होने वाले रजत शर्मा के शो ‘आप की अदालत’ में सवालों का जवाब दे रहे थे। तिरुवनंतपुरम से सांसद ने कहा, ‘बीजेपी अब 21 राज्यों में सत्ता में है और चार से पांच साल में उसे निश्चित रूप से राज्यसभा में बहुमत मिलेगा। अगर बीजेपी 2019 का लोकसभा चुनाव जीतती है, तो पार्टी भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित करने के लिए निश्चित रूप से संविधान में संशोधन करेगी। ‘ थरूर ने कहा, जिन लोगों ने वर्षों से भारत के विचार को चुनौती दी है, वे आज सत्ता में हैं। वे अभी भी एक हिंदू राष्ट्र की बात करते हैं, और उनके नायक वीर सावरकर, एमएस गोलवलकर और दीन दयाल उपाध्याय हैं, जो संविधान में संशोधन की वकालत करते रहे हैं। इसलिए मैंने तिरुवनंतपुरम के सेमिनार में कहा था कि अगर भाजपा के मौजूदा नेता अपने विचार नहीं बदलते हैं तो भारत में पाकिस्तान के हिंदुत्व संस्करण के पनपने का खतरा है। वह एक हिंदू पाकिस्तान होगा, लेकिन मैं जानता हूं कि अधिकांश हिंदू इसे नहीं मानते हैं।”

4 अगस्त 2018 को इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में भी इस बारे में देखा जा सकता है। इसमें शशि थरूर भाजपा के बारे में कह रहे हैं, “अगर हम 2019 लोकसभा चुनाव में उनको रोक सके तो हिंदू राष्ट्र को यथार्थ करने का उनको मौका नहीं मिलेगा, लेकिन जिस दिन उनके पास राज्यसभा है, लोकसभा है और राज्यों का बहुमत है। और जहां राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तीनों आरएसएस के अंग हैं, तो कौन रोकने वाले हैं उनको। आरएसएस का जो ख्वाब है कि हिंदू राष्ट्र बनाएंगे, तो कौन रोकेगा?”

12 जुलाई 2018 को एनडीटीवी में छपी खबर के अनुसार, “शशि थरूर ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि अगर भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करती है तो देश ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा। अगर बीजेपी जीतती है, तो वह एक नया संविधान लिखेगी। इससे यह देश पाकिस्तान बनने की राह पर आगे बढ़ेगा, जहां अल्पसंख्यकों के अधिकारों को कोई नहीं मानता है। अगर भाजपा लोकसभा चुनाव जीतती है, तो इससे संविधान खतरे में पड़ जाएगा। बीजेपी का नया संविधान हिंदू राष्ट्र के सिद्धांतों पर आधारित होगा। वह अल्पसंख्यकों के समानता के अधिकार को समाप्त कर देगा और जो हमारे देश को हिंदू पाकिस्तान बना देगा।”

15 जनवरी 2023 को इंडियन एक्सप्रेस में शशि थरूर के बारे में खबर छपी। इसमें लिखा है, “कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि बीजेपी के लिए 2024 में अपनी 2019 की चुनावी जीत को दोहराना ‘असंभव’ होगा। हो सकता है कि सत्तारूढ़ पार्टी लोकसभा में 50 सीटें खो दे। केरल साहित्य महोत्सव में तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि भाजपा ने कई राज्यों को खो दिया है और केंद्र में हारना भी असंभव नहीं है। थरूर ने कहा, अब भाजपा का उन सभी परिणामों को दोहरा पाना असंभव है। यह भी संभव है कि भाजपा को 2024 में बहुमत ही न मिले।”

14 जनवरी को एनडीटीवी में भी छपी रिपोर्ट में लिखा है, “शशि थरूर ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए 2019 की तरह जीत दोहराना ‘नामुमकिन’ होगा। थरूर ने यह कहा कि भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 में 50 सीटें हार सकती है। बीजेपी ने 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया। अब फिर से वैसा परिणाम लाना नामुमकिन है और हो सकता है कि भाजपा 2024 में बहुमत ही हासिल नहीं कर पाए।”

वायरल पोस्‍ट के बारे में जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने शशि थरूर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, “मैंने ऐसा कुछ भी उन शब्दों में या उस रूप में नहीं कहा है, जैसा कि वायरल किया जा रहा है। मैंने बताया है कि हिंदू राष्ट्र का निर्माण आरएसएस की परियोजना का एक बुनियादी हिस्सा है और भाजपा इस दिशा में काम कर रही है।

पोस्ट शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर ‘आई एम आकाश‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मई 2020 में यह अकाउंट बना है और यूजर ने तीन बार अपना यूजर नेम बदला है। यूजर के 2488 फॉलोअर्स हैं और वह 4950 लोगों को फॉलो करता है। यूजर एक विचारधारा से प्रेरित है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शशि थरूर ने 2024 के चुनाव को लेकर हिंदू राष्‍ट्र वाली बात नहीं कही। उन्‍होंने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जरूर कहा था कि यदि 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोक सके तो उनको हिंदू राष्ट्र बनाने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि, उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वानुमान लगाया है कि शायद भाजपा को बहुमत ही न मिले। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट