X
X

Fact Check : मोदी की जीत के बाद भारत छोड़ने की बात नहीं कही थी शाहरुख खान ने, वायरल पोस्‍ट फेक है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। शाहरुख खान ने कभी भी मोदी की जीत के बाद भारत छोड़ने की बात नहीं कही थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर बॉलीवुड एक्‍टर शाहरुख खान के खिलाफ एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि शाहरुख खान ने बोला कि यदि मोदी प्रधानमंत्री बने तो मैं सिर्फ ट्विटर ही नहीं, बल्कि देश भी छोड़ दूंगा। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि शाहरुख खान ने कभी ऐसा कोई बयान नहीं दिया। यह पूरी तरह फर्जी है। विश्‍वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रही पोस्‍ट फर्जी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टग्राम पेज विश्‍व हिंदू महासंघ ने 20 नवंबर को एक पोस्‍ट किया। इसमें शाहरुख खान की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि उन्‍होंने कहा कि यदि मोदी प्रधानमंत्री बने तो मैं सिर्फ ट्विटर ही नहीं, बल्कि देश भी छोड़ दूंगा। पोस्‍ट में यूजर ने लिखा कि सब लोग ये बात ह**** को बात याद दिला दो की मोदी जी दूसरी बार भी पीएम बन गए। तो तू कब ये देश छोड़ेगा? साथ में लिखा गया कि शाहरुख खान की फिल्‍म देखने के बजाय शहीद सैनिक के अकाउंट में पैसे डाल दो। सैनिक के बच्‍चो की दुआ लगेगी। जय हिंद।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

शाहरुख खान को लेकर वायरल फर्जी खबर की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड टाइप करके जब हमने खबरों को खोजना शुरू किया तो हमें कई ऐसी खबरें मिलीं, जिसमें शाहरुख खान के नाम पर वायरल बयान को फर्जी बताया गया।

20 मई 2014 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर में बताया गया, ‘बॉलीवुड के अभिनेता शाहरुख खान ने इस दावे को खारिज कर दिया है कि उन्होंने ट्विटर पर नरेंद्र मोदी के विरोध में टिप्पणी की थी। सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैली हुई है कि 48 वर्षीय अभिनेता ने ट्विटर पर लिखा था कि अगर मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह देश छोड़ देंगे। शाहरुख ने इसका खंडन किया है। यह सारा मामला तब शुरू हुआ जब टीवी अभिनेता कमाल आर खान जो ट्विटर पर अपना नाम संक्षिप्त रूप से केआरके लिखते हैं, ने ट्वीट किया कि वह मोदी की चुनाव में विजय की वजह से देश छोड़कर जा रहे हैं।’ पूरी खबर को यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जब हमने कमाल आर. खान के ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें उनका 18 मई 2014 का एक ट्वीट मिला। इसमें लिखा गया था कि उन्‍होंने कहा था कि यदि मोदी जी प्रधानमंत्री बनते हैं तो वे देश छोड़ देंगे। शाहरुख, सलमान या आमिर खान ने ऐसा कुछ नहीं कहा था।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच जारी रखी। शाहरुख खान के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन करने पर हमें उनका एक ट्वीट मिला। 19 मई 2014 को किए गए इस ट्वीट में उन्‍होंने खंडन करते हुए साफ लिखा कि वायरल ट्वीट फेक है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को कवर करने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उनके साथ शाहरुख खान के नाम से वायरल ट्वीट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि शाहरुख खान ने कभी भी ऐसा कोई ट्वीट या बयान नहीं दिया। यह फर्जी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट को शेयर करने वाले पेज की जांच की। इंस्‍टग्राम पेज विश्‍व हिंदू महासंघ की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इसे छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। शाहरुख खान ने कभी भी मोदी की जीत के बाद भारत छोड़ने की बात नहीं कही थी।

  • Claim Review : शाहरुख खान कहा कि मोदी की जीत के बाद देश छोड़ देंगे।
  • Claimed By : इंस्‍टग्राम पेज विश्‍व हिंदू महासंघ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later