X
X

Fact Check: शबाना आज़मी ने नहीं कही देश छोड़ने की बात, वायरल मैसेज गलत है

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 15, 2019 at 01:42 PM
  • Updated: May 16, 2019 at 11:00 AM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में भारतीय अदाकारा शबाना आज़मी का एक बयान वायरल हो रहा है जिसमें कथित तौर पर उन्होंने कहा, ‘यदि मोदी दोबारा देश के प्रधानमंत्री बने तो वे देश छोड़ देंगी’. हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल खबर गलत है. शबाना आज़मी ने कभी ऐसा कुछ नहीं कहा.

CLAIM

वायरल पोस्ट में शाबाना आज़मी की तस्वीर के साथ लिखा है “इस बार भी अगर नरेंद्र मोदी जीत कर प्रधानमंत्री बन गए तो मैं देश छोड़ दूंगी !!!
-शबाना आजमी !!।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि इस तस्वीर को और भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट किया गया है. इस तस्वीर में इस्तेमाल की जा रही शबाना आज़मी की तस्वीर भी पुरानी है और इसे कई मीडिया हाउसेज ने अपनी ख़बरों में इस्तेमाल किया है।

हमने पड़ताल के लिए शबाना आज़मी के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को भी जांचा और पाया उन्होंने इस खबर को झुठलाते हुए 11 मई को एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था “मैंने ऐसा कभी नहीं कहा और देश छोड़ने का मेरा कोई इरादा नहीं है. इसी जगह मेरा जन्म हुआ और यहीं पर मेरी मृत्यु होगी….”

इस सिलसिले में हमने शबाना आजमी के मैनेजर से बात की और उन्होंने ऐसी झूठी खबर फैलाए जाने को लेकर ‘फेक न्यूज ब्रिगेड’ की आलोचना करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने पर शबाना आज़मी देश छोड़ने की खबरें फर्जी हैं. इस संबंध में उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से मनगढ़ंत खबर है.

इस पोस्ट को Wise Indian Tongue – WIT‎ नाम के एक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया था. इस पेज के कुल 11,811 मेंबर्स हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल खबर गलत है. शबाना आज़मी ने कभी देश छोड़ कर जाने की बात नहीं की और उन्होंने खुद इस बात का खंडन किया है.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later